Kasol: कुल्लू का कसोल, जो कहलाता है भारत का ‘मिनी इजराइल’
Kullu News in Hindi

Kasol: कुल्लू का कसोल, जो कहलाता है भारत का ‘मिनी इजराइल’
कसोल कुल्लू के जिले में है.

Kasol: कसोल ट्रेकिंग लवर्स के लिए बेहद खास है. ट्रेकिंग के लिए खीर गंगा ट्रेक, मलाणा, द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क ट्रेक है. खाने में लोकल फूड में सीडू का लुत्फ लिया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2020, 10:35 AM IST
  • Share this:
कसोल. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में स्थित कसोल (Kasol) को भारत का मिनी इजरायल (Mini Israel) कहा जाता है. यहां बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. यहां लोकल से ज्यादा विदेशी टूरिस्ट (Tourist) आते हैं. कसोल कुल्लू की पार्वती वैली (Parvati Valley) में बसा हुआ छोटा सा गांब है. पार्वती नदी के किनारे बसा ये गांव काफी शांत और हरा भरा है. कसोल में सबसे ज्यादा इजराइली टूरिस्ट आते हैं. इसलिए इसे मिनी इजराइल भी कहा जाता है. स्थानीय खाने में भी इजराइली टच मिलेगा. यहां होटल, बुक शॉप और अन्य जगहों पर बड़ी संख्या में इजराइली टूरिस्ट आते हैं.

नशे के लिए बदनाम

कसोल गांव मनाली की तरह पारिवारिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन से थोड़ा सा परे है. यह युवा वर्ग जाता आता है. हालांकि, कसोल नशे के लिए भी बदनाम है. यहां पास में मलाणा गांव भांग और कैनाबिस के लिए काफी फैमस है. काफी टूरिस्ट यहां नशा करने के लिए आते हैं.



कसोल से कुछ दूरी पर है खीरगंगा.

मणिकर्ण साहिब से सिर्फ 5 किलोमीटर दूर

कसोल से मणिकर्ण 5 किलोमीटर दूर है. मणिकर्ण में प्रसिद्ध गुरुद्वारा है. जो कि सिखों का धार्मिक स्थल है. यहां गर्म पानी के चश्में भी हैं. कसोल शिमला से 228 किलोमीटर दूर है. दिल्ली से इसकी दूरी 511 किलोमीटर है. कुल्लू से लोकल बस या टैक्सी के जरिये कसोल पहुंचां जा सकता है. कसोल के पास तोश गांव और खीर गंगा ट्रैक काफी प्रसिद्ध हैं. यहां सैलानी ट्रैकिंग के लिए आते हैं.

कसोल में विदेशी सैलानी काफी संख्या में आते हैं.


क्या-क्या कर सकते हैं

यहां पहाड़ी संस्कृति है. कसोल में घूमने के लिए काफी जगह है, जैसे-पार्वती नदी, खीर गंगा चोटी, मलाना, तोश गांव, मणिकर्ण और भुंतर है. कसोल ट्रेकिंग लवर्स के लिए बेहद खास है. ट्रेकिंग के लिए खीर गंगा ट्रेक, मलाणा, द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क ट्रेक है. खाने में लोकल फूड में सीडू का लुत्फ लिया जा सकता है. इसके अलावा, चाईनीज फूड यहां मिलेगा. साथ ही इजरायली खाना यहां विशेष तौर पर परोसा जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज