लैक्मे फैशन वीक में पेरो कंपनी के इंटरनेशनल कलेक्शन से कुल्लवी हैंडलूम को मिली पहचान

लैक्मे फैशन वीक में पेरो कंपनी के इंटरनेशनल कलेक्शन से कुल्लवी हैंडलूम को मिली पहचान

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले की अग्रणी हैंडलूम सोसाइटी भुट्टिको ने इंटरनेशनल गार्मेंट ब्रांड कंपनी पेरो के साथ कुल्लवी हैंडलूम उत्पाद तैयार कर लैक्मे फैशन शो मुंबई में अपने उत्पाद की प्रदर्शनी की है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले की अग्रणी हैंडलूम सोसाइटी भुट्टिको ने इंटरनेशनल गार्मेंट ब्रांड कंपनी पेरो के साथ कुल्लवी हैंडलूम उत्पाद तैयार कर लैक्मे फैशन शो मुंबई में अपने उत्पाद की प्रदर्शनी की है. इसमें भुट्टिको के आधा दर्जन कारीगारों ने मुंबई में पेरो कंपनी डिजाइनर मिस अनीथ अरोड़ा के साथ मिलकर दो दर्जन ऊनी उत्पाद तैयार किए है. उन्हें मॉडल द्वारा लैक्मे फैशन शो में मुख्य रूप से 3 कलर कॉम्बिनेशन के साथ नेवी खाकी और इंडिगो ब्लू से कुल्लवी हैंडलूम में तैयार ऊनी कपड़े से विभिन्न तरह की मैन-वूमेन जैकेट और लोंग कोट समेत अन्य तरह के उत्पाद तैयार किए हैं.

भुट्टिको इन सभी उत्पाद को तैयार कर पेरो कंपनी के माध्यम से विदेशों में इसकी सेल करेगी, जिससे भुट्टिको के साथ जुड़े कारीगरों को इसका फायदा मिलेगा. साथ ही भुट्टिको सोसाइटी हैंडलूम के क्षेत्र में हजारों कारीगारों को अपने साथ जोड़कर कुल्लवी हैंडलूम को नई पहचान दे रही है. इससे हथकरघा उद्योग को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.

भुट्टिको के चेयरमैन सत्य प्रकाश ठाकुर ने बताया कि बीते 31 जनवरी को भुट्टिको और इंटरनेशनल ब्रांड कंपनी पेरो के सामूहिक प्रयास से लैक्मे फैशन वीक में कुल्लवी उत्पाद को प्रदर्शित किया गया. इसमें पेरो कंपनी की डिजाइनर ने कुल्लवी उत्पाद को नए डिजाइन तैयार कर कुल्लवी उत्पादों को इंटरनेशनल लेवल पर नई पहचान दिलाई है. पूरे विश्व में पेरो कंपनी इन उत्पादों को सेल करेगी, जिससे भुट्टिको के कारोबार को बढ़ावा मिलेगा.

उन्होंने कहा कि दो दर्जन से ज्यादा आधुनिक हैंडलूम डिजाइन तैयार कर पूरे विश्व में कुल्लवी उत्पाद बिकेंगे. उन्होंने कहा कि वूलमार्क कंपनी द्वारा ग्रोन इन ऑस्ट्रेलिया मेड इन इंडिया के मोटो द्वारा कुल्लवी कारीगरों की मेहनत द्वारा गांव-गांव में ऑस्ट्रेलिया की ऊन से हथकरघा से जुड़े हजारों लोग ऊनी कपड़ा तैयार कर रहे हैं. एमेजोन कंपनी के साथ ऑनलाईन कुल्लवी उत्पादों की सेल करेगी, जिससे लोगों को एमेजोन कंपनी के साथ एग्रीमेंट तैयार कर ऑनलाईन उत्पाद खरीदने के लिए स्पेशल डिजाइन तैयार किए जाएंगे. इसके अलावा मिंत्रा ऑनलाइन उत्पाद सेल करने वाली कंपनी के साथ भी बात हो रही है.

भुट्टिको की एक्सपोर्ट निर्यात सलाहकार शिवानी ठाकुर ने बताया कि कुल्लवी उत्पाद को इंटरनेशनल लेवल तक पहुंचाना भुट्टिको के लिए गोरव की बात है. उन्होंने कहा कि कुल्लवी के हैंडक्राफ्ट हैंडलूम को इंटरनेशनल लेवल पर पेरो के ब्रांड को डिमांड रहती है. भुट्टिको ने हैंडलूम के क्षेत्रों में कुल्लवी उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है.

ये भी पढ़ें:- घर के बाहर स्कूल बस के लिए खड़ी 5 साल बच्ची को उठाकर किडनैपर फरार

ये भी पढ़ें:- मंडी शिवरात्रि महोत्सव: कुर्सी से उठकर मंच पर पहुंचे CM जय राम, डाली नाटी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.