72 फीट के श्रीखंड महादेव के दर्शन के लिए 18 हजार फीट की चढ़ाई चढ़ते हैं भक्त

18 हजार 370 फुट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड यात्रा के दौरान सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की भी कमी पड़ती है. वहीं, रास्ता भी खतरनाक है. मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं रहती है.

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 15, 2019, 6:56 PM IST
72 फीट के श्रीखंड महादेव के दर्शन के लिए 18 हजार फीट की चढ़ाई चढ़ते हैं भक्त
श्रीखंड महादेव में बना 72 फीट का शिवलिंग.
Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 15, 2019, 6:56 PM IST
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के आनी से सोमवार को श्रीखंड महादेव यात्रा का आगाज हो गया. 15 से 25 जुलाई तक श्री खंड कैलाश महादेव यात्रा आयोजित होगी. यात्रा के लिए बिना मेडिकल चेकअप के किसी भी यात्री का पंजीकरण नहीं होगा. श्रीखंड यात्रा के लिए मौसम की बेरुखी के बावजूद लोगों में गजब का उत्साह दिखा है.

आधिकारिक तौर पर यात्रा शुरू होने के पहले ही दिन 883 यात्रियों का पंजीकरण हो चुका है. इसमें 845 पुरुष और 38 महिलाएं शामिल हैं. बेसकैम्प सिंहगाड में पंजीकरण के बाद बराहटी नाला में भी यात्रियों की चेकिंग की जा रही है.

विधायक ने दिखाई हरी झंडी
यात्रा का विधिवत शुभारम्भ क्षेत्र के विधायक किशोरी लाल सागर ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में विधिवत पूजा-अर्चना के साथ किया. बेस कैम्प सिंहगाड से पहले दिन 900 भक्तों के पहले जत्थे को चिकित्सीय जांच के बाद रवाना किया गया.

Shrikhand Mahadev.
यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए विधायक किशोरी लाल.


18570 फीट की ऊंचाई पर स्थित है श्रीखंड महादेव
18570 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड महादेव के पवित्र स्थल तक पहुंचने से पहले थाचडू, भीम डवारी और पार्वती बाग प्रशासनिक चौकियां स्थापित की गई हैं. धार्मिक यात्रियों को 24 घंटे यात्रियो की सुविधा मेडिकल टीम, सुरक्षा कर्मी और रेस्क्यू टीम तैनात किए गए हैं.
Loading...

32 किमी का सफर
18570 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्री खंड कैलाश पर्वत यात्रा के लिए जाओं के बाद 32 किलोमीटर की सीधी चढ़ाई चढ़कर पहुंचना पड़ता है. इसके लिए देश विदेश से हजारों यात्री भगवान भोले नाथ के 72 फीट शिवलिंग के दर्शन के लिए पहुंचते है.

ये दिक्कतें आती हैं
18 हजार 370 फुट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड यात्रा के दौरान सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की भी कमी पड़ती है. वहीं, रास्ता भी खतरनाक है. मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं रहती है. मौसम खराब रहता है. बर्फीला रास्ता है. श्रीखंड जाते समय करीब एक दर्जन धार्मिक स्थल व देव शिलाएं हैं.

72 फीट का शिवलिंग
श्रीखंड में भगवान शिव का शिवलिंग हैं. श्रीखंड से पहले पार्वती, गणेश व कार्तिक स्वामी की प्रतिमाएं भी हैं. श्रीखंड महादेव हिमाचल के ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से सटा हुआ है. स्थानीय लोगों के अनुसार, इस चोटी पर भगवान शिव का वास है. इसके शिवलिंग की ऊंचाई 72 फीट है. यहां तक पहुंचने के लिए सुंदर घाटियों के बीच से एक ट्रैक है.

ये भी पढ़ें-सोलन हादसा: दोनों बेटों के सामने भवन समेत जमींदोज हो गई मां

सोलन हादसा: रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, 13 जवानों समेत 14 की मौत

…तो हिमाचल में इसलिए याद किए जाएंगे राज्यपाल आचार्य देवव्रत

जिंदा को मृत दिखा 62 लाख खा गए HRTC डीएम, बेल पर सुनवाई टली

100 रुपये पर विवाद: मंडी शहर से लेकर DC ऑफिस तक हंगामा

बेबस मां : एक बेटे के दिल में छेद तो दूसरा किडनी का पेशेंट
First published: July 15, 2019, 5:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...