कुल्लू क्षेत्रीय अस्पताल को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा देने के लिए मिलेगा ये सर्टिफिकेट

भारत सरकार स्वास्थ्य व कल्याण मंत्रालय ने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू को नेशनल क्वालिटी सर्टिफिकेशन जारी कर दी है.

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 27, 2019, 4:18 PM IST
कुल्लू क्षेत्रीय अस्पताल को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा देने के लिए मिलेगा ये सर्टिफिकेट
कुल्लू रीजनल हॉस्प्टिल को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए सम्मानित किया जा रहा है
Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 27, 2019, 4:18 PM IST
भारत सरकार स्वास्थ्य व कल्याण मंत्रालय ने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू को नेशनल क्वालिटी सर्टिफिकेशन जारी कर दी है. उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधाओं, बेहतरीन प्रबंधन और केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के अन्य मानकों में श्रेष्ठ पाए जाने पर क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू को प्रतिष्ठित नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्स सर्टिफिकेट के लिए चुना गया है. क्षेत्रीय अस्पताल प्रबंधन को यह सर्टिफिकेट दिल्ली में आयोजित किए जाने वाले राष्ट्रीय स्तर के समारोह में प्रदान किया जाएगा. क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू एनक्यूएएस सर्टिफिकेट पाने वाला प्रदेश का पहला चिकित्सा संस्थान होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत करवाए गए व्यापक निरीक्षण और आकलन के बाद ही कुल्लू अस्पताल को एनक्यूएएस सर्टिफिकेट के लिए चयनित किया गया है.

अस्पताल के 16 विभागों को मिले 90 फीसदी से ज्यादा अंक

Dr. sushil chandra- सुशील चंद्र
कुल्लू रीजनल हॉस्पिटल के सीएमओ सुशील चंद्र मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए


निरीक्षण और आकलन के दौरान अस्पताल के 16 विभागों को विभिन्न मानकों के अंतर्गत 90 प्रतिशत से अधिक अंक मिले हैं. गौरतलब है कि कुल्लू क्षेत्रीय अस्पताल को भारत सरकार के स्वास्थ्य व कल्याण मंत्रालय की तरफ से एक करोड़ रुपये की वित्तीय सहयोग राशि मिलेगी, जिसके तहत क्षेत्रीय अस्पताल में मरीजों को और बेहतर सुविधाएं मिलेगी.

10-12 जून तक क्षेत्रीय अस्पताल का किया था निरीक्षण

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र शर्मा ने बताया कि सर्टिफिकेशन के संबंध में अस्पताल प्रबंधन को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक की ओर से पत्र प्राप्त हो चुका है. उन्होंने कहा कि इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयनित होने पर क्षेत्रीय अस्पताल के सभी चिकित्सक और कर्मचारी बधाई के पात्र हैं. कुल्लू जिला ही नहीं, बल्कि पूरे हिमाचल के लिए यह गौरव की बात है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा संचालित क्वालिटी एश्योरेंस प्रोग्राम के तहत एक उच्च स्तरीय टीम ने 10 से 12 जून तक क्षेत्रीय अस्पताल का व्यापक निरीक्षण किया था.

टीम में यहां के विशेषज्ञ थे शामिल
Loading...

इस टीम में शामिल केरल, हैदराबाद और गाजियाबाद के विशेषज्ञों ने अस्पताल के 16 विभिन्न विभागों को 90 प्रतिशत से अधिक अंक दिए हैं. अस्पताल की प्रशासनिक व्यवस्था को सर्वाधिक 98 प्रतिशत और ट्रॉमा सेंटर को 96 प्रतिशत अंक मिले हैं.

यह भी पढ़ें: तेंदुए ने बाजार और घरों में घुसकर मचाया आतंक, 4 लोगों को किया घायल

12 हिमालयी राज्यों के सीएम मसूरी में 28 जुलाई को मिलेंगे, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 27, 2019, 4:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...