Home /News /himachal-pradesh /

कुल्लू के डीसी यूनुस ने की बड़ी कार्रवाई, इस प्ले स्कूल को बंद करने के दिए आदेश

कुल्लू के डीसी यूनुस ने की बड़ी कार्रवाई, इस प्ले स्कूल को बंद करने के दिए आदेश

डीसी ने दिए आवर लेडी ऑफ स्नोज़ किंडरगार्टन को बंद करने के आदेश

डीसी ने दिए आवर लेडी ऑफ स्नोज़ किंडरगार्टन को बंद करने के आदेश

हिमाचल प्रदेश के उपायुक्त यूनुस ने कुल्लू शहर के ‘आवर लेडी ऑफ स्नोज़ किंडरगार्टन’ नाम से अनाधिकृत तौर पर संचालित किए जा रहे प्ले स्कूल पर कड़ी कार्रवाई करते हुए इस स्कूल को बंद करने के आदेश दिए हैं.

हिमाचल प्रदेश के उपायुक्त यूनुस ने कुल्लू शहर के ‘आवर लेडी ऑफ स्नोज़ किंडरगार्टन’ नाम से अनाधिकृत तौर पर संचालित किए जा रहे प्ले स्कूल पर कड़ी कार्रवाई करते हुए इस स्कूल को बंद करने के आदेश दिए हैं. यूनुस ने ऑर लेडी ऑफ स्नो स्कूल कुल्लू का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान स्कूल के संचालन में अनेक प्रकार की खामियां पाई गईं. इस स्कूल द्वारा प्ले स्कूल अपने मुख्य परिसर से लगभग 250 मीटर की दूरी पर एक व्यवसायिक भवन की एक मात्र मंजिल में संचालित किया जा रहा है. स्कूल द्वारा प्रस्तुत किए गए रिकॉर्ड के अनुसार प्ले स्कूल में लगभग 240 बच्चों का नामांकन किया गया है. स्कूल के अनाधिकृत तौर पर किए जा रहे संचालन को लेकर अनेक शिकायतें आ रही थी.

मौखिक और लिखित निर्देशों के बावजूद स्कूल शासन प्ले स्कूल को व्यवसायिक भवन में इसके संचालन के लिए सक्षम अधिकारियों की मंजूरी तथा पंजीकरण प्रस्तुत नहीं कर पाया. इससे स्पष्ट है कि स्कूल प्रबंधन अथवा प्रशासन के पास प्ले स्कूल के संचालन के लिए किसी प्रकार की अनिवार्य मंजूरी व अनुमति नहीं है जो भारत सरकार के राष्ट्रीय आयोग द्वारा बाल अधिकार संरक्षण के लिए तैयार किए गए विनियमन दिशा-निर्देशों का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है.

निरीक्षण में पाया गया कि स्कूल की पर्याप्त और संतोषजनक संचालन व्यवस्था नहीं है और ना ही उपयुक्त वेंटिलेशन भी नहीं है. बच्चों के खेलने की जगह भी नहीं है. प्ले स्कूल चलाने के लिए अनिवार्य अन्य सुविधाएं भी यहां मौजूद नहीं हैं.

इस स्कूल में 240 बच्चों के देखभाल के लिए केवल छह शिक्षकों की ही तैनाती की गई है. प्ले स्कूल के नन्हें बच्चों की देखरेख के लिए भी कोई व्यवस्था स्कूल ने नहीं की है.

उपायुक्त युनूस के अनुसार देश का भविष्य कहे जाने वाले बच्चों की सुरक्षा, विकास व खुशहाली को लेकर किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है. वह इस संबंध में अपनी जिम्मेवारी का बखूबी निर्वहन करने के लिए बाध्य हैं. उन्होंने बच्चों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए इस अनाधिकृत तौर पर संचालित किए जा रहे प्ले स्कूल को तत्काल बंद करने के आदेश दिए हैं.

यह भी पढ़ें: लाहौल में चौकी में भी जमा ​करा सकते हैं हथियार, सड़क बंद होने के चलते दी यह सुविधा 

यह भी देंखे: VIDEO: लाहौल स्पीति में सड़क नहीं बहाल होने से घाटी के लोगों की परेशानी बढ़ी

Tags: Himachal pradesh, Kullu

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर