हिमाचल: रोहतांग पास में हल्की बर्फबारी, तापमान में गिरावट, मौसम हुआ सुहावना
Kullu News in Hindi

हिमाचल: रोहतांग पास में हल्की बर्फबारी, तापमान में गिरावट, मौसम हुआ सुहावना
रोहतांग में बर्फबारी. (FILE PHOTO)

किसानों-बागवानों के अनुसार बारिश से फसलों (Crops) को संजीवनी मिली है. बारिश (Rain) होने से सेब का आकार अच्छा बनेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 21, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
कुल्लू. हिमाचल के कुल्लू (Kullu) जिला में बीती रात से ही मौसम (Weather) ने करवट ली है. पूरे जिला में झमाझम बारिश हो रही है. वहीं विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे में हल्की बर्फबारी (Snowfall) हुई है. ऐसे में तापमान में हल्की गिरावट होने से मौसम सुहावना हुआ है. वहीं जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों में हल्का हिमपात हुआ है, जबकि घाटी के निचले भागों में बीती देर रात से बारिश हो रही है. बारिश से भूस्खलन और पत्थर गिरने का खतरा बढ़ गया है. हालांकि रोहतांग के साथ जिला के मुख्य मार्गों पर वाहनों की आवाजाही सामान्य रूप से चल रही है. कुल्लू ज़िला के 1 दर्जन ग्रामीण सड़क मार्गो पर ताजा भूस्खलन से यातायात बाधित हुआ है.

वहीं किसानों-बागवानों के अनुसार बारिश से फसलों को संजीवनी मिली है. बारिश होने से  सेब का आकार अच्छा बनेगा. स्थानीय बागवान जीवन ठाकुर और ठाकुर दास राणा ने  बताया कि लंबे समय के बाद कुल्लू घाटी में बारिश होने से किसानों बाग बनो और आम जनता को राहत मिली है उन्होंने कहा कि इस सेब में रंग भी बेहतर आएगा.

नदी नालों से दूर रहे का अलर्ट



घाटी में हो रही बारिश से धान, मक्की, दालों और सब्जियों के लिए भी बेहतर फायदा मिलेगा. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है. ऐसे में जिला प्रशासन कुल्लू ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से नदी-नालों से दूर रहने को कहा है.
26 जुलाई तक मौसम खराब रहने का अनुमान

वहीं पुलिस विभाग ने करीब एक दर्जन संवदेनशील सड़कों पर भूस्खलन के खतरे को देखते हुए रात के समय वाहनों को न चलाने की अपील की है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश में भारी बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी की है. 26 जुलाई तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज