कंपनी ने जमा करवाए 2.30 करोड़ रुपये, मनाली-रोहतांग के लिए बनेगा 7.5 किमी रोप-वे
Kullu News in Hindi

कंपनी ने जमा करवाए 2.30 करोड़ रुपये, मनाली-रोहतांग के लिए बनेगा 7.5 किमी रोप-वे
शिमला में जाखू रोप-वे. ( सांकेतिक तस्वीर)

Manali Rohtang Rope-way: जिला पर्यटन अधिकारी कुल्लू भाग चंद नेगी ने बताया कि रोप-वे कंपनी ने निर्माण के लिए 2 करोड़ 30 लाख रुपये राशी सरकार के पास करवाई है. इससे टूरिज्म इंडस्ट्री को बहुत बढ़ावा मिलेगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के विश्व प्रसिद्व पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) पर रोप-वे (Rope-way) बनने से देश-विदेश के पर्यटकों अब सालभर जन्नत के नजारे को देख पाएंगे. प्रदेश सरकार महत्वकांक्षी रोप-वे निर्माण के लिए मनाली-रोहतांग रोप-वे (Manali Rohtang Ropeway) कंपनी ने 2 करोड़ 30 लाख रुपये का एनपीबी जमा करवा दिया है.

रोप-वे निर्माण को लेकर कुछ औपचारिकताएं पूरी की जा रही है. बता दें कि रोप-वे निर्माण तीन पड़ाव पर होगा. टर्मिनल कोठी से गुलाबा पहला और फिर गुलाबा से मढ़ी और मढ़ी से रोहतांग दर्रे तक करीब साढ़े सात किलोमीटर रोप-वे का निर्माण होगा, इससे कुल्लू मनाली के पर्यटन कारोबार को पंख लगेंगे.

बर्फबारी का आनंद उठाएंगे सैलानी
इस साढ़े सात किलोमीटर रोप-वे में सफर करने से पर्यटक खासकर सर्दी के मौसम में लाइव बर्फबारी का आंनद उठा पाएंगे. देश-विदेश के पर्यटकों के लिए यह रोप-वे आकर्षण का केंद्र बनेगा. जिला पर्यटन अधिकारी कुल्लू भाग चंद नेगी ने बताया कि रोपवे कंपनी ने निर्माण के लिए 2 करोड़ 30 लाख रुपये राशी सरकार के पास करवाई है. इससे टूरिज्म इंडस्ट्री को बहुत बढ़ावा मिलेगा. लोकल व्यवासायियों को फायदा मिलने की संभावनाएं हैं. रोप-वे करीब साढ़े 7 किलोमीटर लंबा होगा और इसके तीन पड़ाव होंगे. अत्याधुनिक तकनीक से रोहतांग रोप-वे का निर्माण होगा.



Rohtang Rope Way
शिमला में जाखू रोपवे. (सांकेतिक तस्वीर)




रोहतांग पर भारी बर्फबारी
रोहतांग दर्रे पर हर साल करीब 35 से 40 फीट बर्फ पड़ती है. ऐसे में सामान्य ट्रैफिक का संचालन हो नहीं हो पाता है. छह माह के लिए यह दर्रा बंद रहता है. दिसंबर से मार्च तक रोहतांग दर्रा पर पर्यटन आवाजाही बंद रहती है. रोहतांग रोप-वे में पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिसके लिए पर्यटन विभाग जिला प्रशासन बेहतर प्रयास कर रहा है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी Whats App ग्रुप में हिमाचल-पड़ोसी राज्यों के 300 नंबर जोड़े, अलर्ट

VIDEO: शिमला बस स्टेंड के पास युवकों और किन्नरों के बीच मारपीट, कपड़े उतारे

हिमाचल में झीलें जमी, माइनस में लुढ़का पारा, बर्फबारी से होगा नए साल का आगाज

हिमाचल बिजली बोर्ड में भरे जाएंगे 3034 खाली पद, सरकार ने दी मंजूरी

हिमाचली गबरू और IIT शोधकर्ता का कमाल, सौर ऊर्जा से चलने वाला ऑटो बनाया

VIRAL VIDEO: बहू के बर्थडे पर वीरभद्र सिंह ने बांटा लंगर, खाते दिखे सूखी रोटी
First published: December 30, 2019, 3:36 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading