कुल्लु दशहरा: 2 हजार वाद्ययंत्र और वेदमंत्रों के जाप से देंगे विश्व शांति का संदेश

राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल व ग्रामीण खेलों होगी जिसके लिए एसपी कुल्लू (SP Kullu) की अध्यक्षता में खेल समिति का गठन किया गया है. दशहरा उत्सव (Kullu Dussehra) में इस बार प्लांट आवंटन के लिए प्रशासन को उचित दिशा-निर्देश दिए गए हैं

News18 Himachal Pradesh
Updated: September 12, 2019, 5:39 PM IST
कुल्लु दशहरा: 2 हजार वाद्ययंत्र और वेदमंत्रों के जाप से देंगे विश्व शांति का संदेश
कुल्लू का दशहरा. (फाइल फोटो)
News18 Himachal Pradesh
Updated: September 12, 2019, 5:39 PM IST
कुल्लू: अंतराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा (Kullu Dussehra) उत्सव के आयोजन के लिए चेयरमैन दशहरा उत्सव समिति एवं कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में देवसदन कुल्लू में समीक्षा बैठक हुई. इस बैठक में दशहरा उत्सव की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई और दशहरा उत्सव को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की.

इन बातों पर हुई चर्चा
बैठक में देवी-देवता के अस्थाई शिविरों में तमाम सुविधा व दशहरा उत्सव में आने बाले लोगों के लिए यातायात की सुविधा, बाहरी राज्यों से आने बाले व्यापारियों के लिए सुविधा को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. इस साल दशहरा उत्सव को सफल बनाने के लिए सभी प्रबंधों के बारे में चेयरमैन गोविंद सिंह ठाकुर ने प्रशासनिक अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए गए है. कुल्लू दशहरा उत्सव (Kullu Dussehra) में सुरक्षा की दृष्टि से पुख्ता प्रबंधों को लेकर एसपी कुल्लू को सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंध करने के लिए निर्देश दिए हैं. दशहरा उत्सव में देवी देवता के साथ आने वाले लोगों को सरकारी डिपो से सस्ते दर पर राशन मुहैया करवाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. दशहरा उत्सव में किसी प्रकार की कमी न रहे है, इसके लिए सभी अधिकारियों को आपस में कॉर्डिनेट करने को कहा गया.

मीटिंग के दौरान गोबिंद सिंह ठाकुर.
मीटिंग के दौरान गोबिंद सिंह ठाकुर.


इस बार फायर सेफ्टी जरूरी
इस साल राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल व ग्रामीण खेलों होगी जिसके लिए एसपी कुल्लू (SP Kullu) की अध्यक्षता में खेल समिति का गठन किया गया है. दशहरा उत्सव में इस बार प्लांट आवंटन के लिए प्रशासन को उचित दिशा-निर्देश दिए गए हैं, जिसमें व्यापारियों को उचित साफ सफाई व्यवस्था और आगजनी की घटना से संबधित उपकरणों को अस्थाई दुकानों में करना है, जहां पर डोम लगेंगे, वहां फायर सेफ्टी यंत्र लगाना जरूरी है.

यह बोले गोबिंद सिंह
Loading...

दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष एवं कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने बताया कि सभी प्रबंधों को लेकर समीक्षा हुई है. प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है. दशहरा उत्सव में 2 हजार कुल्लवी वाद्ययंत्रों की देवधूनों पर देवताओं का आह्वान करेंगे और विश्व शांति के लिए वेदमंत्रों उच्चारणों के साथ संदेश दिया जाएगा. यातायात की बेहतर सुविधा के लिए यातायात के लिए अतिरिक्त निजी बसें लगाई जाएंगी. इस बार दशहरा उत्सव के लिए 331 देवी-देवताओं का निमंत्रण भेजे हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में सामान्य से कम बरसा मॉनसून, सितंबर अंत में होगा रुखसत

नवविवाहित बेटी को ससुराल छोड़ लौट रहे पिता की सड़क हादसे में मौत, 2 घायल

वायरल लेटर पर विपिन सिंह परमार ने कहा, घिनौनी चाल चलने वाले जल्द होंगे बेनकाब

मां ने फोन पर बात करने से रोका तो 8वीं की छात्रा ने लगाया फंदा, मौत

युवक को सांप ने डसा, इलाज करवाने के बजाये सांप को मारकर बनाया वीडियो, मौत

स्कूली बच्चों से मोबाइल की लत छुड़वाने के लिए ये कदम उठाएगी हिमाचल सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 5:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...