भत्ता वृद्धि मामला: कुल्लू की जनता ने MLA के लिए दिल खोलकर दिया चंदा

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मंत्री और विधायकों का यात्रा भत्ता (Travel Allowance) अब ढाई लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये (Lakhs) सालाना किया गया है, जबकि पूर्व विधायकों का सवा लाख से बढ़ाकर दो लाख किया गया है.

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 9, 2019, 3:28 PM IST
भत्ता वृद्धि मामला: कुल्लू की जनता ने MLA के लिए दिल खोलकर दिया चंदा
कुल्लू में चंदा जुटाते हुए.
Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 9, 2019, 3:28 PM IST
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 68 माननीयों के यात्रा भत्ता बढ़ाने के बाद पूरे प्रदेश में लोगों के चर्चा चल रही है. लोग अलग-अलग तरीके से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं और पूरे प्रदेश में प्रदेश के माननीयों के लिए चंदा इक्कठा कर रहे है.

धर्मशाला (Dharmashala) के समाजसेवी संजय कुमार की टीम ने कुल्लू  (Kullu) में पहुंचकर ढालपुर बाजार से होते हुए सरवरी बस स्टैंड के पास झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले लोगों ने चंदा जुटाया. इस दौरान लोगों ने दिल खोलकर चंदा दिया.

लोगों ने टीम से कहा कि यह चंदा ‘गरीब’ मंत्रियों व विधायकों (Minister and MLA) को घर बनाने व बच्चों को पढ़ाई लिखाने के लिए काम आए. क्योंकि झुग्गी-झोंपड़ी के लोग 3 दशकों से यहां पर रहते है और अपनी मेहनत मजदूरी कमाई गरीब विधायकों के नेक काम के लिए चंदा दे रहे हैं. टीम के सदस्यों को शहर के लोगों को माता बजुर्गों व युवाओं ने खुलकर चंदा दिया.

यह बोले संजय कुमार

समाजसेवी संजय कुमार ने बताया कि विधायकों के लिए चंदा इक्कठा करने की मुहिम पूरे प्रदेश में चल रही है. कुल्लू शहर के लोगों ने दिल खोल कर महिलाओं, बजुर्गो व युवाओं ने दिल खोलकर चंदा दिया है. उन्होंने कहा कि यहां पर झुग्गी झोंपड़ी के लोगों ने भी खुलकर दान दिया है. सरकार के सीएम प्रदेश की जनता को 52 हजार रूपये ऋण की जानकारी दे रहे हैं, लेकिन यह ऋण सिर्फ प्रदेश की जनता के लिए है, जिसका माननीयों को कोई फर्क नहीं पड़ता.

सूबे के 11 लाख युवा बेरोजगार
उन्होंने कहा कि माननीयों ने एक झटके में 2 लाख से 4 लाख यात्रा भत्ता बढ़ा दिया, जो निंदनीय कदम है और यह प्रदेश के हजारों, लाखों कर्मचारियों के साथ अन्याय है, जिनके लिए पेंशन का कोई प्रावधान नहीं है. प्रदेश में 11 लाख से अधिक युवा बेरोजगार हैं और उन्हें रोजगार देने के लिए बजट नहीं है, लेकिन अपने लिए यात्रा भत्ता बढ़ाने के लिए बजट है. संजय कुमार ने कहा कि हजारों आऊटसोर्स कर्मचारियों के भविष्यों की चिंता नहीं है और प्रदेश में कई गांव में लोग गरीब और कई परिवारों के पास रहने के लिए घर नहीं है. उन्होंने कहा कि कुछ दिन और चंदा इक्कठा कर प्रदेश के 68 विधायकों को सारा दिया जाएगा.
Loading...

 कुल्लू में चंदा जुटाते हुए लोग.
कुल्लू में चंदा जुटाते हुए लोग.


चार लाख रुपये किया गया भत्ता
हिमाचल में मंत्री और विधायकों का यात्रा भत्ता अब ढाई लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये (Lakhs) सालाना किया गया है, जबकि पूर्व विधायकों का सवा लाख से बढ़ाकर दो लाख किया गया है. इसमें विदेश यात्रा भी शामिल है. इसके अलावा प्रदेश के बाहर टैक्सी बिलों का भुगतान भी इसी राशि से होगा. आंकलन के मुताबिक, बढ़े यात्रा भत्ते से सरकारी खजाने पर 2 करोड़ 10 लाख रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. हिमाचल में प्रत्येक माननीय को मासिक 2 लाख 10 हजार रुपये सैलरी मिलती है, जिसमें 55 हजार बेसिक सैलरी, 90 हजार चुनाव क्षेत्र भत्ता, 5 हजार कम्पयूटर भत्ता, 15 हजार टेलिफोन भत्ता, 30 हजार ऑफिस भत्ता, 15 हजार डाटा एंट्री ऑपरेटर भत्ता शामिल है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के चंबा में आधे घंटे में 3 बार भूकंप, 24 घंटे में 5वीं बार लगे झटके

हिमाचल के चंबा में युवक ने तेजधार हथियार से पत्नी का गला रेता, फरार

VIDEO: बिलासपुर में जनमंच के दौरान भिड़े भाजपा नेता और कांग्रेस विधायक, हंगामा

PHOTOS: कुल्लू में 325 साल पुराना मंदिर जला, 5 करोड़ नुकसान का अनुमान

शिमला में चिट्टे के साथ तीन युवक गिरफ्तार, 15.09 ग्राम चिट्टा बरामद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 2:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...