• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Himachal News: भूस्खलन के कारण सोझा में नेशनल हाईवे 305 बंद, शनिवार को भी 8 घंटे रहा था ठप

Himachal News: भूस्खलन के कारण सोझा में नेशनल हाईवे 305 बंद, शनिवार को भी 8 घंटे रहा था ठप

नेशनल हाईवे 305 आज फिर हो गया ठप.

नेशनल हाईवे 305 आज फिर हो गया ठप.

Landslide in Himachal: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के सोझा में भूस्खलन के कारण नेशनल हाईवे 305 (National Highway 305) ब्‍लॉक होने से ट्रैफिक ठप हो गया है. इससे पहले शनिवार को भी हाईवे 8 घंटे बंद रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    कुल्‍लू. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के सोझा में भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 305 (National Highway 305) ब्‍लॉक हो गया है. हालांकि इस समय सड़क मरम्मत का काम तेजी से जारी है. इससे पहले शनिवार को भी भूस्खलन और घियागी से सोझा के बीच देओनाल में टिपर के पलटने से यातायात आठ घंटे तक ठप रहा था.

    बता दें कि शनिवार को टिपर के पलटने से नेशनल हाईवे बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था. जबकि इस दौरान दोनों तरफ से वाहनों की लंबी कतारें लगी रही थीं. इस दौरान छोटी कार तो निकल सकीं, लेकिन बसों के साथ बड़े वाहन फंसे रहे. जबकि जिभी के पास हाईवे का डंगा ढहने से बसें आर-पार नहीं हो सकीं थीं. यही नहीं, कुल्लू और बाह्य सराज आनी के बीच लोगों को सात किलोमीटर तक पैदल सफर करना पड़ा था.

    Himachal Weather: हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, मनाली की ऊंची चोटियों पर हो सकता है हिमपात

    8 घंटे रहा हाईवे बंद
    जानकारी के मुताबिक, सोझा से घियागी के बीच बजरी को उतारते वक्त सुबह 8 बजे टिपर सड़क पर पलट गया गया था. इसके बाद एनएच 305 पर झटना से यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है. हालांकि लोगों ने टिपर को हटाने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके अलावा जिभी के पास बारिश से डंगा गिरने से ट्रैफिक ठप गया गया. इस वजह से निगम की बसें कुल्लू की तरफ से जिभी और आनी की ओर से जिभी तक ही आ सकीं. हालांकि 8 घंटे की कड़ी मशक्‍कत के बाद मशीन से टिपर को हटाया और मार्ग को बहाल किया गया. जबकि बंजार से ग्राहों को जोड़ने वाला मार्ग भी चेत्थर से शलाड के मध्य सड़क पर भूस्खलन से चट्टानें और एक पेड़ गिरने बंद रहा था. हालांकि इसे भी बाद में खोल दिया गया.

    मानसून ने मचाई हिमाचल में तबाही
    हिमाचल प्रदेश में इस बार बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. भूस्खलन और खराब मौसम की वजह होने वाली दुर्घटनाओं की वह से अब तक 998 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति का नुकसान हो चुका है. वहीं, 374 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 13 लोग अब भी लापता हैं. वहीं, मानसून की इस तबाही के दौरान 664 मवेशियों की मौत हुई है. 45 पक्के और 106 कच्चे मकान जमींदोज हुए हैं. इसके अलावा 130 पक्के और 644 कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है. 374 में से 189 लोग सड़क पर हुए हादसों में मारे गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज