• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • रोहतांग के दीदार के लिए अब गुलाबा-कोकसर बैरियरों पर नहीं लगेगी कतारें, एंट्री होगी आसान

रोहतांग के दीदार के लिए अब गुलाबा-कोकसर बैरियरों पर नहीं लगेगी कतारें, एंट्री होगी आसान

हिमाचल का रोहतांग पास.

हिमाचल का रोहतांग पास.

Rohtang Pass news: डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि पहले ये काम काउंटर पर कंप्यूटर से होता था. अब ये मोबाईल एप से वाहन के पास जाकर ही परमिट को स्कैन किया जाएगा.

  • Share this:

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू व लाहौल-स्पिति सीमा पर विश्व प्रसिद्ध पर्यटक रोहतांग दर्रा के दीदार के लिए देसी व विदेशी सैलानियों तथा वाहन चालकों को अब गुलाबा व कोकसर बैरियरों पर लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. रोहतांग पास परमिट की वैधता जांचने के लिए जिला प्रशासन कुल्लू ने राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) हिमाचल प्रदेश के सहयोग से एक नई मोबाईल एप विकसित की है. एऐप के जरिये अब परमिट चेक होंगे और लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि पहले ये काम काउंटर पर कंप्यूटर से होता था. अब ये मोबाईल एप से वाहन के पास जाकर ही परमिट को स्कैन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि वाहन चालकों को अपना वाहन छोड़कर काउंटर पर जाने की जरूरत भी नहीं होगी, बल्कि बैरियर कर्मचारी ही अब उनके पास जाकर उनका परमिट जांच लेंगे. मोबाइल फोन से क्यू-आर कोड को स्कैन करना होगा और यह केवल एक बार ही होगा. इससे अब एक ही परमिट का बार-बार इस्तेमाल करना भी असंभव हो जाएगा.
पारदर्शिता आएगी-डीसी
ये एप एंड्रॉयड मोबाइल के लिए उपलब्ध करवाई गई है. इस एप के आ जाने से इस सारे काम में पारदर्शिता भी आएगी और समय की भी बचत होगी. वाहनों की रोहतांग दर्रे के लिए आवाजाही की वास्तविक संख्या का भी इस एप के माध्यम से पता चलेगा. बता दें कि रोहतांग जाने के लिए प्रशासन की ओर से परमिट जारी किया जाता है. एक दिन में केवल 1200 गाड़ियां ही भेजी जाती हैं. गुलाबा में बैरियर पर परमिट की जांच होती है. हालांकि, अब अटल टनल बनने से रूटीन के कामों के लिए लाहौल वासियों को रोहतांग नहीं जाना पड़ता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज