हिमाचल: श्रीखंड महादेव यात्रा के दौरान एक श्रद्धालु की मौत

यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष और एसडीएम आनी चेत सिंह ने मौत की पुष्टि है. उन्होंने कहा कि ट्रस्ट की ओर से खराब मौसम के कारण बिगड़ते हालात के मद्देनजर यात्रा पर अस्थायी रोक लगाई गई है.  

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 17, 2019, 5:28 PM IST
हिमाचल: श्रीखंड महादेव यात्रा के दौरान एक श्रद्धालु की मौत
कुल्लू में श्रीखंड महादेव यात्रा.
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 17, 2019, 5:28 PM IST
हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थान श्रीखंड महादेव की यात्रा के दौरान एक श्रद्धालु की मौत हुई है. सांस लेने में दिक्कत आने पर श्रद्धालु की मौत हुई है. कुल्लू जिला प्रशासन ने मौत की पुष्टि की है. जानकारी के अनुसार, बुधवार को पार्वतीबाग के पास इस श्रद्धालु को सांस में दिक्कत हुई और उनकी मौत हो गई.

मृतक की पहचान महाराष्ट्र के पुणे के हिंगे खुर्द के रहने वाले शख्स के रूप में हुई है. यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष और एसडीएम आनी चेत सिंह ने मौत की पुष्टि है. उन्होंने कहा कि ट्रस्ट की ओर से खराब मौसम के कारण बिगड़ते हालात के मद्देनजर यात्रा पर अस्थायी रोक लगाई गई है.  वहीं, मृतक के बेटे से प्रशासन ने सम्पर्क किया है और उसका बेटा पिता के शव को लेने के लिए मुंबई से कुल्लू आ रहा है. वहीं, शव को बेसकैम्प सिंहगाड तक लाने के लिए प्रशासन ने दल भेजा है.

बुधवार को ग्लेशियर गिरा
जानकारी के अनुसार, इससे पहले, बुधवार सुबह श्रीखंड यात्रा के दौरान पार्वती बाग के पास नैन सरोवर में एक ग्लेशियर गिर गया. इस कारण यात्रा पर गए तीर्थ यात्री फंस गए. हादसे के तुरंत बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. इस घटना में चार तीर्थयात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं. उन्हें 6 बजकर 30 मिनट पर पार्वती बाग लाया गया और प्राथमिक उपचार भी दिया गया है. साथ ही भीम द्वार पर यात्रा को रोका गया है.

ये हुए घायल
लगभग 50 से 60 तीर्थयात्रियों को ग्लेशियर गिरने वाले स्थान से बचा कर निकाला गया. चार घायल तीर्थयात्रियों, जिनको पार्वती बाग से बचाया गया, उनमें लुधियाना के राजीव, पुणे से विवेक, महाराष्ट्र के एक बाबा, पुणे महाराष्ट्र से नमलेश पटेल हैं. अहमदाबाद से महिला तीर्थयात्री दिव्यांगनी व्यास (35) को पार्वती बाग से एक किमी ऊपर से निकाला गया, यहां इन्हें ऑक्सीजन की कमी के कारण घुटन हो रही थी. इन्हें प्राथमिक चिकित्सा दी गई और पार्वती बाग शिविर में लाया गया. नैन सरोवर में ग्लेशियर टूटने, विभिन्न बिंदुओं पर लैंड और रॉक खिसकने और बारिश होने के कारण शीर्ष की ओर तीर्थयात्रियों का आवागमन अस्थायी रूप से रोक दिया गया है.

ये भी पढ़ें: श्रीखंड महादेव यात्रा: ग्लेशियर गिरा, 7 घायल, 60 निकाले गए
Loading...

कुल्लू प्रशासन ने श्रीखंड महादेव यात्रा पर अस्थायी रोक लगाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 5:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...