लाइव टीवी

VIDEO: अब कुल्लू की मणिकर्ण घाटी में मरीज को कंधों पर लादकर पहुंचाया घर
Kullu News in Hindi

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 19, 2020, 3:25 PM IST
VIDEO: अब कुल्लू की मणिकर्ण घाटी में मरीज को कंधों पर लादकर पहुंचाया घर
कुल्लू की मणिकर्ण घाटी का मामला.

मडौली टिपरी के 47 वर्षीय राकेश कुमार गिर गए थे. ग्रामीणों ने किसी तरह उन्हें इलाज के लिए क्लीनिक पहुँचाया. राकेश को एक पैर में 45 दिन प्लास्टर लगा. राकेश चल नहीं सकते हैं.

  • Share this:
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू (Kullu) जिले में कई गांव सड़क (Road Facility) सुविधा से अछूते हैं. हाल ही में दुर्गम क्षेत्र शाक्टी गांव में सड़क ना होने पर गर्भवती को कंधों पर उठाकर सड़क तक पहुंचा गया. गांव की महिलाओं ने गर्भवती को कंधों पर एक पालकी बनाकर मुख्य मार्ग तक पहुंचाया. इसका वीडियो भी वायरल हुआ था. अब कुल्लू की ही मणिकर्ण घाटी (Manikarna Valley) में ऐसे ही दृश्य सामने आए हैं. यहां एक मरीज को कंधों पर अस्पताल से घर ले जाना पड़ा.

जानकारी के अनुसार, मणिकर्ण घाटी के टिपरी मडौली गांव में सड़क सुविधा नहीं है. घाटी की दनोगी पंचायत के मडौली टिपरी गांव के व्यक्ति को आधा दर्जन लोगों ने कंधों पर उठाकर घर पहुंचाय.

खड़ी चढ़ाई और कंधों का सहारा
जानकारी के अनुसार, मडौली टिपरी के 47 वर्षीय राकेश कुमार गिर गए थे. ग्रामीणों ने किसी तरह उन्हें इलाज के लिए क्लीनिक पहुँचाया. राकेश को एक पैर में 45 दिन प्लास्टर लगा. राकेश चल नहीं सकते हैं, इसलिए छरोड़ नाला से 4 किलोमीटर खड़ी चढ़ाई में उन्हें कंधों पर उठाकर घर पहुंचाया गया. इसके लिए आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों को ढाई घंटों की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.





यह बोले ग्रामीण
दनोगी पंचायत के मडौली, टिपरी, शॉउट और जाबा गांव के ग्रामीण कमलेश शर्मा, राम लाल शर्मा, सोम दत्त, रूप सिह, मुन्नी लाल, रविंद्र शर्मा, मोती लाल भीम देव शर्मा, बीर नाथ शर्मा, महिन्द्र गोपाल शर्मा, राकेश कुमार दीप कुमार, देवेंद्र कुमार और जगमोहन ने बताया कि आजादी के 70 वर्षों के बाद भी गांव के लिए सड़क जैसी मूलभूत सुविधा नहीं पहुंची है. रोजाना ऐसे ही पीठ पर सामान लादकर 4 किलोमीटर सफर तय करना पड़ रहा है. स्कूली छात्रों के साथ आम जनता को सड़क की सुविधा ना होने से इस खड़ी चढ़ाई में उतरने-चढ़ने में परेशानी होती है. इन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की है कि गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा जाए. उन्होंने कहा कि चुनाव के समय पार्टियों के नेता बड़े-बड़े वादे ग्रामीणों से करते हैं, लेकिन बाद में शक्ल भी नहीं दिखाते हैं. पंचायत की तरफ से सरकार को कई बार प्रस्ताव भेजे गए हैं, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें: 8 घंटे 18 किमी: महिलाओं ने गर्भवती को कंधों पर उठाकर पहुंचाया अस्पताल

कुल्लू वायरल VIDEO: BJP विधायक सुरेंद्र शौरी ने दिया ‘आश्वासन’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 2:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर