Assembly Banner 2021

Online Fraud in Kullu: खाते से उड़ाए ₹18.25 लाख, साइबर सैल की मुस्तैदी से ऐसे मिले वापस

कुल्लू में ऑनलाइन ठगी.

कुल्लू में ऑनलाइन ठगी.

Online Fraud in Kullu: पुलिस का कहना है कि आम जनता से आग्रह है कि जैसे ही इस तरह की कोई घटना किसी भी व्यक्ति के साथ होती है. वो जल्दी से जल्दी साइबर सेल को 8219681731 पर घटना की सूचना दे. समय समय पर जारी की गई एडवाइजरी का भी ध्यान रखें और कभी भी अपना ओटीपी शेयर न करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 4, 2021, 12:28 PM IST
  • Share this:
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू ज़िला में ऑनलाइन फ़्रॉड (Online Fraud) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. शातिर ठगी के लिए नए-नए तरीके अपना रहे है. ताजा मामले में शातिरों ने 18.32 लाख रुपये खाते से निकाल लिए थे, लेकिन कुल्लू पुलिस (Kullu Police) और बैंक की मुस्तैदी से उपभोक्ता को पैसे वापस मिल गए.

जानकारी के अनुसार, 27 फरवरी को कुल्लू निवासी राकेश ने पुलिस में ऑनलाइन फ़्रॉड की शिकायत दर्ज करवाई थी. एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि शिकायतकर्ता के अनुसार, 26 फरवरी को रात नौ बजे वह एटीएम से पैसे निकालने गए थे. पैसे नहीं निकले तो दो बार कोशिस की और 5,000 निकाले. बाद में खाते में बैंलेस दो हजार रुपये दिखाए गए, जबकि खाते में 18,32,000/- रुपए थे. उन्होंने दोबारा एटीएम से मिनी स्टेटमेंट निकलवाई तो पता चला कि उनके खाते से 18,25,000 रुपये निकाल लिए है. शिकायतकर्ता ने बताया कि उन्हें उनका खाता नंबर तथा बैलेंस बताते हुए कहा कि इंश्योरेश के पांच लाख रुपयों के लिए वह OTP बताए और इस दौरान आरोपी ने बैंक की अन्य डीटेल के माध्यम से शिकायतकर्ता की राशि निकाल ली.

वीकएंड को चुनते हैं शातिर
शिकायतकर्ता ने बैलेंस चेक किया तो पाया कि बैंक खाते से 18 लाख 25 हजार रूपये निकल चुके हैं. शिकायतकर्ता ने साइबर सैल कुल्लू को सूचित किया. साइबर सेल ने कार्रवाई अमल में लाते हुए सभी संबंधित नोडल को संपर्क करके चैनल में पैसा ब्लॉक करवाने के लिए पत्राचार भेजा. साइबर अपराधी ने घटना के लिए शुक्रवार का दिन चुना था. क्योंकि शनिवार तए इतवार को छुट्टी थी, ताकि वो आराम से सारे पैसे निकाल पाए और शिकायतकर्ता बैंक भी ना जा पाए. लेकिन शिकायतकर्ता ने सही समय पर घटना की सूचना साइबर सेल को दी और साइबर सेल ने सम्बंधित नोडल से पत्राचार करके पैसे को चैनल में ही फ्रीज़ करवा दिया. सोमवार को बैंक से जैसे ही अन्वेषण अधिकारी ने रिकॉर्ड प्राप्त किया तो पाया कि शिकायतकर्ता का सारा पैसा 18 लाख 25 हजार रुपये उसी बैंक खाते में दोबारा डलवाया गया है. इस तरह शिकायतकर्ता के जल्दी से जल्दी रिपोर्ट करने तथा साइबर सेल के तुरंत प्रयासों से शिकायतकर्ता की जमा पूंजी सुरक्षित शिकायतकर्ता को वापस मिला है.
क्या बोली पुलिस


पुलिस का कहना है कि आम जनता से आग्रह है कि जैसे ही इस तरह की कोई घटना किसी भी व्यक्ति के साथ होती है. वो जल्दी से जल्दी साइबर सेल को 8219681731 पर घटना की सूचना दे. समय समय पर जारी की गई एडवाइजरी का भी ध्यान रखें और कभी भी अपना ओटीपी शेयर न करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज