हिमाचल में 500 मीटर नीचे नदी में गिरी बस, 44 की मौत, 35 लोग घायल

बंजार के एसडीएम ने घटनास्थल पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य की निगरानी की. स्थानीय लोगों ने भी प्रशासन को इसमें मदद की.

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 21, 2019, 5:57 AM IST
हिमाचल में 500 मीटर नीचे नदी में गिरी बस, 44 की मौत, 35 लोग घायल
कुल्लू में खाई में गिरी प्राइवेट बस.
Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 21, 2019, 5:57 AM IST
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में गुरुवार शाम एक बड़ा हादसा हुआ. जानकारी के मुताबिक, बंजार से एक किमी आगे भियोठ मोड़ के पास एक निजी बस 500 फीट गहरी खाई में गिर गई है. इस हादसे में 44 लोगों की मौत हो गई, जबकि 35 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. घायलों को कुल्लू के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. बताया जा रहा है कि बस में 70 से ज्यादा लोग सवार थे. मरने वालों में 19 पुरुष और 14 महिलाएं हैं. 32 मृतकों की पहचान हो चुकी है.

मोड़ से नदी में गिरी बस
जानकारी के अनुसार, निजी बस कुल्लू से गाड़ागुशैणी जा रही थी. इस दौरान बंजार से एक किलोमीटर आगे तीखे मोड से 500 मीटर नीचे नदी में जा गिरी. बस यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी. बताया जा रहा है कि बस की छत पर भी लोग सवार थे. खाई में गिरते ही बस के परखच्चे उड़ गए. नदी के किनारे पहुंचते-पहुंचे बस की छत उड़ गई.

मोड पर नहीं लगी ब्रेक

शुरुआती जानकारी में पता चला है कि क्योंकि बस ओवरलोड थी, इस वजह से मोड से सीधे नीचे खाई में जा गिरी. खाई में गिरने के दौरान कुछ लोग बस से छिटके और ढांक में फंस गए, जिन्हें बाद मे रेस्क्यू किया गया.

प्रशासन ने दी राहत राशि
एसडीएम बंजार मनी राम भारद्वाज ने बताया कि अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है और 37 लोग घायल हैं. उन्होंने कहा कि 32 मृतकों की पहचान हो चुकी है और एक शव की पहचान बाकी है.इसके अलावा, मृतकों को फौरी राहत के तौर पर 20-20 हजार रुपये दिए गए है. वहीं, घायलों को 5-5 हजार रुपये राहत राशि दी गई है.
पीएम, सीएम, राज्यपाल और राहुल गांधी ने जताया शौक
हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने हादसे को लेकर शौक जताया है. उन्होंने कहा कि बहुत ही दुख हादसा हुआ है. हादसे की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं. साथ ही सरकार पीड़ितों और मृतकों के परिवारों की हर संभव सहायता करेगी.  इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्‍यक्‍त की है. उन्‍होंने ट्वीट किया, 'कुल्‍लू में हुई बस दुर्घटना की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं. हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं और घायलों के जल्‍द ठीक होने की कामना करता हूं. हिमाचल प्रदेश सरकार हर संभव सहयोग और मदद मुहैया करा रही है.' सूबे के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भी हादसे के प्रति संवेदना जाहिर की है. इसके अलावा, राहुल गांधी ने भी घटना को लेकर दुख जताया और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह पीड़ितों की सहायता करें.

स्कूल और कॉलेज से लौट रहे बच्चे बने शिकार
शाम चार बजे के करीब यह हादसा हुआ. इस दौरान बस में अधिकतर स्कूल और कॉलेज से अपने-घरों को लौटने वाले स्टूडेंट थे. हादसे के बाद स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. क्योंकि बस काफी नीचे गिरी थी और साथ ही ढांक में काफी संख्या में घायल फंस गए थे तो रेस्क्यू में भी दिक्कत पेश आई.

ये पहुंचे मौके पर
हादसे के बाद डीसी कुल्लू, एसपी कुल्लू, एसडीएम बंजार मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया. इसके अलावा, बंजार विधायक सुरेंद्र शौरी और परिवहन मंत्री शिमला से घटना स्थल के लिए रवाना हुए हैं.

ये भी पढ़ें: कूल्लू की मणिकर्ण घाटी में 250 मीटर नीचे गिरी कार, 3 गंभीर

मंडी में HRTC बस हादसे में घायल दो वर्षीय दीवांशी की मौत

VIDEO: HRTC बस को ट्रक ने मारी टक्कर, 40 लोगों की बची जान
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...