कुल्लू जिला प्रशासन ने किया सड़क निर्माण करने वाली कंपनी का हॉट मिक्सर सील

कंपनी की लापरवाही के बाद प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए हॉट मिक्सिंग प्लांट को सील कर दिया. भविष्य में कंपनी प्रदूषण निंयत्रण बोर्ड के नियमों के हिसाब के चलेगा तो इसे फिर से शुरू किया जा सकता है,

Tulsi Bharti | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 14, 2019, 1:07 PM IST
कुल्लू जिला प्रशासन ने किया सड़क निर्माण करने वाली कंपनी का हॉट मिक्सर सील
धुंआ उगलता मिक्सिंग प्लांट
Tulsi Bharti | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 14, 2019, 1:07 PM IST
हिमाचल में कुल्लू-मनाली हाईवे में रायसन के पास लगे गाबर कंपनी के मिक्सिंग प्लांट को जिला प्रशासन ने सील कर दिया है. डीसी कुल्लू यूनुस ने बताया कि इस मिक्सिंग प्लांट के खिलाफ क्षेत्र के लोगों ने पहले भी कई बार शिकायतें दी थी, जिसके बाद कंपनी ने गाबर को लाखों का जुर्माना भी लगाया था. इसके बावजूद भी कंपनी अपनी मनमानी करने से बाज नहीं आ रही थी और लगातार प्रदूषण में बढ़ोतरी होती रही. लिहाजा, अब प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंचकर हॉट मिक्सिंग प्लांट को सील कर दिया. कार्रवाई नायाब तहसीलदार दौलत ठाकुर की अध्यक्षता वाली टीम ने बिजली बोर्ड, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच कर प्लांट की सील कर दिया.

उपायुक्त कुल्लू यूनुस ने बताया कि गाबर कंस्ट्रक्शन कंपनी नेशनल हाईवे निर्माण का कार्य करती है, जिसके प्रदूषण नियंत्रण को लेकर कई बार नोटिस दिया गया था. पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के नोटिस के बाद भी कंपनी ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए कोई कदम नहीं उठाया. उन्होंने बताया कि कंपनी की लापरवाही के बाद प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए हॉट मिक्सिंग प्लांट को सील कर दिया. उन्होंने कहा कि भविष्य में कंपनी प्रदूषण निंयत्रण बोर्ड के नियमों के हिसाब के चलेगा तो इसे फिर से शुरू किया जा सकता है, लेकिन जब तक कंपनी नॉर्म्स पूरे नहीं करत है, यह प्लांट बंद रहेगा.

स्थानीय लोगों ने बताया कि इस प्लांट से निकला धुंआ लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा था और धुएं से घरों में मिट्टी जम रही थी. प्लांट के प्रदूषण से इलाके के किसान भी परेशान थे, क्योंकि इससे निकले हानिकारण रसायनों के कारण फसलों पर बुरा असर पड़ रहा था. प्लांट से निकले धुएं से स्थानीय ग्रामीणों को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें बच्चे व बुजुर्गों को सांस की बीमारियां ज्यादा हो रही है. आपको बता दें कि न्यूज 18 इन इस प्लांट को बंद करने को लेकर कई खबर दिखाई थी, जिसके बाद प्रशासन ने इसे सील करने का फैसला लिया.



यह भी पढ़ें- खबर का असर: प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग पर कार्रवाई, बिजली कनेक्शन काटा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...