लाइव टीवी

कुल्लू की पहाड़ियों पर बिछी बर्फ की चादर, रोहतांग दर्रे पर डेढ़ फीट से ज्यादा बर्फबारी से यातायात बंद

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 7, 2019, 3:33 PM IST
कुल्लू की पहाड़ियों पर बिछी बर्फ की चादर, रोहतांग दर्रे पर डेढ़ फीट से ज्यादा बर्फबारी से यातायात बंद
बर्फबारी के बाद मनोरम हुआ ऊंचे इलाकों का दृश्य

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू की पहाड़ियों पर बुधवार की रात से ही बर्फबारी ( snowfall ) हो रही है. ऊपरी इलाकों में बर्फ की चादर बिछ गई और निचले इलाकों में भारी बारिश हो रही है. रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) पर डेढ़ फीट से ज्यादा ताजा बर्फबारी से यातायात बंद हो गया है.

  • Share this:
कुल्लू. जिले की ऊंची पहाड़ियों (Kullu hills) पर बुधवार की देर रात से ही बर्फबारी ( snowfall ) हो रही है जबकि निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है. विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) पर डेढ़ फीट से ज्यादा ताजा बर्फबारी हुई है. जलोड़ी दर्रे पर आधा फीट ताजा बर्फबारी होने से दोनों दर्रे के नेशनल हाइवे पर यातायात ठप (traffic stopped) हो गया है. जिससे औट लुहरी -305 नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक बंद होने से आउटर सराज के लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट

जिले ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट आई है. ठिठुरन बढ़ने से लोगों को ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है.  ऊंची पहाड़ियों पर ताजा बर्फबारी से चांदी की सफेद चादर बिछ गई है. बर्फबारी और बारिश से किसानों का काम प्रभावित हुआ है. लाहौल स्पीति जिला मुख्यालय केलांग में बर्फ के फाहे गिरे लेकिन आसपास की पहाड़ियों पर बर्फबारी होने से पूरी लाहौल घाटी शीत लहर की चपेट में आ गई है.

जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट



जिला प्रशासन ने भारी बारिश और बर्फबारी को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. ऊंचे क्षेत्रों में लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं और लोक निर्माण विभाग व आपदा प्रबंधन की टीमों को अलर्ट पर रखा है ताकि जिले में बारिश और बर्फबारी से किसी तरह की आपदा की स्थिति में प्रशासन पूरी तरह तैयार रहे. कुल्लू जिले के ऊंचे क्षेत्रों में पर्यटकों व ट्रैकर्स से न जाने का आग्रह किया गया है. एडीएम कुल्लू अक्षय सून ने बताया कि मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन ने कुल्लू जिला में लोगों को अलर्ट जारी कर दिया है जिससे भारी बारिश और बर्फबारी के बीच ऊंचे क्षेत्रों के लोग घरों बाहर न निकलें.

ये भी पढ़ें- ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में पहुंचे 1710 विदेशी निवेशक,आएंगे 82.34 हजार करोड़..
Loading...

PHOTOS: लाहौल में सीजन का पहला हिमपात, देश-दुनिया से कटी घाटी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 11:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...