होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /NHAI की लूटः कुल्लू-मनाली जाने वालों के लिए बुरी खबर, डोहलू नाला Toll Plaza के टोल टैक्स में भारी इजाफा

NHAI की लूटः कुल्लू-मनाली जाने वालों के लिए बुरी खबर, डोहलू नाला Toll Plaza के टोल टैक्स में भारी इजाफा

हिमाचल प्रदेश के चंडीगढ़-मनाली हाईवे पर सफर करने वाले वाहन चालकों के लिए बुरी खबर है.

हिमाचल प्रदेश के चंडीगढ़-मनाली हाईवे पर सफर करने वाले वाहन चालकों के लिए बुरी खबर है.

Kullu Dohlu Nallah Toll Plaza: टोल प्लाजा का क्षेत्र में पहले से ही विरोध चल रहा है. विरोध में क्षेत्र के लोग कई बार सड ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कुल्लू-मनाली NH-3 पर टोल-वे प्राइवेट लिमिटेड ने टोल दरें बढ़ा दी.
अब छोटे वाहनों को 35 रुपये के बजाए 75 रुपये चुकाने होंगे.

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के चंडीगढ़-मनाली हाईवे पर सफर करने वाले वाहन चालकों के लिए बुरी खबर है. कुल्लू से मनाली के बीच पड़ने वाले टोल प्लाज पर टोल टैक्स में भारी इजाफा किया गया है. मनाली जा रहे लोगों को अब डबल टोल टैक्स भरना होगा. डोहलू नाला टोल प्लाजा को पार करने के लिए अब छोटे वाहनों को 35 रुपये के बजाए 75 रुपये चुकाने होंगे.

दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तहत कुल्लू-मनाली NH-3 पर टोल-वे प्राइवेट लिमिटेड ने टोल दरें बढ़ा दी हैं. वर्ष 2022-23 के लिए निर्धारित टोल दरों में कार, जीप और वैन को पहली श्रेणी में रखा गया, इनमें एक तरफा यात्रा के लिए 75 देने होंगे. यदि 24 घंटे के लिए आप दोतरफा टोल लेते हैं तो 115 रुपये देने होंगे.

क्या हैं नई दरें

एलसीबी और मिनी बस वाहनों को एक तरफा टोल पार करने के लिए 125 रुपए देने होंगे. जबकि 24 घंटे के भीतर लौटने पर 190 रुपये देने होंगे. बस ट्रक और दो एक्सेल वाहनों को टोल पार करने के 415 रुपए और 24 घंटे के भीतर टोल प्लाजा से होकर लौटने पर 395 रुपए देने होंगे. इसके अलावा दो एक्सल वाहनों को टोल प्लाजा पार करने के 505 रुपये दर तय की गई है. 24 घंटे में वापसी पर 755 रुपये तय किए गए हैं.

पहले क्या थे निर्धारित रेट

इससे पहले, इस टोल प्लाजा पर कार, जीप और वैन के 35 रुपए लिए जाते थे. व्यावसायिक वाहनों, मिनी बस से 55 और दो एक्सल वाहन वाली बसों और ट्रकों से 110 रुपये, 4 से 5 एक्सेल वाले वाहनों से 175 रुपये लिए जाते थे.  हालांकि स्थानीय लोग जो 20 किमी के दायरे में रहते हैं, उन्हें महीने में पास बनाने के एवज में 315 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, महीने के लिए पास बनाने पर कार, जीप और लाइट मोटर वाहनों को 2565 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

विवादों में टोल प्लाजा

गौरतलब है कि इस टोल प्लाजा का क्षेत्र में पहले से ही विरोध चल रहा है. विरोध में क्षेत्र के लोग कई बार सड़कों पर उतर कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन आज तक प्रदेश की सरकारें और इलाके का कोई विधायक और सांसद इस समस्या का समाधान नहीं करा पाया है. फिलहाल, लोगों का कहना है कि नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने लूट मचा रखी है.

Tags: Himachal pradesh, Kullu Manali, Manali tourism, Toll plaza, Toll Tax New Rate

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें