जीवा नाला का पानी डायवर्ट किए जाने से दो दर्जन गांव में जलसंकट

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला की सैंज घाटी के रैला व देहुरीधार पंचायत में बहने वाला जीवा नाला का सारा पानी एनएचपीसी पावर प्रोजेक्ट-2 द्वारा डायवर्ट कर दिया गया है. इससे दो दर्जन से ज्यादा गांवों के लोगों पर पानी की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है.

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 17, 2018, 1:54 PM IST
जीवा नाला का पानी डायवर्ट किए जाने से दो दर्जन गांव में जलसंकट
रैला व देहुरी पंचायत के लोग कुल्लू के उपायुक्त से मिले और अपना संकट सुनाया
Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 17, 2018, 1:54 PM IST
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला की सैंज घाटी के रैला व देहुरीधार पंचायत में बहने वाला जीवा नाला का सारा पानी एनएचपीसी पावर प्रोजेक्ट-2 द्वारा डायवर्ट कर दिया गया है. इससे दो दर्जन से ज्यादा गांवों के लोगों पर पानी की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. रैला व देहुरीधार पंचायत के दो दर्जन से अधिक गांव के सैंकड़ों ग्रामीणों को सिंचाई के लिए व मवेशियों को पानी पिलाने के लिए समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इस नाले पर निर्भर दो दर्जन से अधिक गांव के ग्रामीणों को संकट झेलना पड़ रहा है.

ग्रामीणों ने पानी के संकट को लेकर प्रशासन को दो सप्ताह पहले ज्ञापन सौंपा था. ग्रामीणों ने प्रशासन को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया है कि ग्रामीणों की समस्या का समाधान किया जाए अन्यथा ग्रामीण उग्र आंदोलन करेंगे. ग्रामीणों का कहना है कि 15 दिन का अल्टीमेटम पूरा होने वाला है और हमारी समस्या पर अभी तक गौर नहीं फरमाया जा रहा है इसलिए हम सैंकड़ो की संख्या में धरना प्रदर्शन करेंगे और सड़क जाम कर देगें.

ग्रामीणों ने बताया कि जीवा नाला पर बने 11 केवी विधुत प्लांट भी पानी नहीं होने से बंद हो गया है और इस नाले पर दर्जनों घराट भी बंद हो गए हैं जिससे ग्रामीणों को आटा पिसाई के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

रैला व देहुरीधार पंचायत के दर्जनों ग्रामीणों ने कुल्लू के उपायुक्त कुल्लू यूनुस को ज्ञापन देकर ग्रामीणों की समस्या के समाधान के लिए उचित कार्रवाई की मांग की. उपायुक्त ने ग्रामीणों को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

यह भी पढ़ें: जानिए किस तरह लोगों से नजर चुराकर युवक ने उड़ाया मोबाइल फोन, CCTV में कैद 

VIDEO: एक किलो गांजे के साथ तस्कर गिरफ्तार
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर