एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स का हब बन सकती मनाली, सरकार करे पहल: शिवा केशवन
Manali News in Hindi

एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स का हब बन सकती मनाली, सरकार करे पहल: शिवा केशवन
शिवा केशवन.(FILE PHOTO)

Arjun Award Winner Shiva Keshvan: अर्जुन पुरस्कार विजेता शिवा केशवन ने 22 साल तक ल्यूज स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. छह ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया.

  • Share this:
मनाली. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के ल्यूज (Luge) खिलाड़ी और हाल ही में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शिवा केशवन (Shiva Keshwan) ने प्रदेश सरकार से मनाली में एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स (Winter Sports) को बढ़ावा देने की मांग की है.

…और क्या बोले शिवा

शिवा ने कहा कि पर्यटन नगरी मनाली में देशभर से बहुत से एथलीट प्रशिक्षण के लिए पंहुच रहे हैं. इससे मनाली में साहसिक गतिविधियां और विंटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ पर्यटन कारोबार को पंख लग रहे हैं. शिवा केशवन ने कहा कि मनाली एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स का हब बन सकती है और इसका लाभ लिए यहां के लोगों और पर्यटन कारोबार को मिल सकता है. लेकिन इसके लिए एक रेजिडेंशियल सेंटर बनना काफी महत्वपूर्ण है, जिसमें एथलीट को हर प्रकार की सुविधा मिल सके. शिवा ने प्रदेश सरकार से भी मांग की है कि विंटर और एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए भी पहल होनी चाहिए.



कौन है शिवा केशवन
अर्जुन पुरस्कार विजेता शिवा केशवन ने 22 साल तक ल्यूज स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. छह ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया. शिवा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए 10 पदक जीते हैं तथा कई विश्व एवं एशियाई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. केशवन ने 1998 से 2018 तक छह शीतकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने 2018 शीतकालीन ओलंपिक के बाद संन्यास ले लिया. शिवा की मां इटलियन और पिता केरल से हैं. वह मनाली में रहते हैं. बीते 29 अगस्त को उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज