लाइव टीवी

Covid-19: 31 मार्च तक मनाली पूरी तरह से शटडाउन! नहीं खुलेंगे होटल, दुकानें भी रहेंगी बंद
Manali News in Hindi

Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 19, 2020, 4:08 PM IST
Covid-19: 31 मार्च तक मनाली पूरी तरह से शटडाउन! नहीं खुलेंगे होटल, दुकानें भी रहेंगी बंद
मनाली का प्रसिद्ध हडिंबा मंदिर. (FILE PHOTO)

मनाली को बन्द रखने की मुहिम तीन दिन से चली हुई थी, लेकिन गुरुवार को सभी ने प्रशासन के समक्ष अपनी सहमति जताई और 31 मार्च तक मनाली को बन्द करने का निर्णय लिया.

  • Share this:
मनाली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप के चलते अब मनाली (Manali) में शटडाउन (Shutdown) के हालात बन गए हैं. कोरोना को फैलने से रोकने के लिए अब यहां के होटलों (Hotel) और पर्यटन गतिविधियों को बंद करने का फैसला लिया गया है. हालांकि, मनाली में इस दौरान दुकानों के समक्ष फोन नंबर लिखने को भी कहा गया है, जिससे लोग जरूरत का सामान खरीद सकें.

जानकारी के अनुसार, मनाली में व्यावसायिक संगठनों ने गुरुवार को प्रशासन के साथ बैठक की. इस दौरान फैसला लिया गया कि आने वाले सोमवार से 31 मार्च तक मनाली को बन्द रखा जाएगा. केवल इमरजेंसी जैसे मेडिकल स्टोर और किराने की दुकानें छोड़ सभी प्रतिष्ठानों को ब को छोड़कर बाकी सब दुकानें बंद रहेगी.

तीन दिन से थी मुहिम
मनाली को बन्द रखने की मुहिम तीन दिन से चली हुई थी, लेकिन गुरुवार को सभी ने प्रशासन के समक्ष अपनी सहमति जताई और 31 मार्च तक मनाली को बन्द करने का निर्णय लिया. मनाली बाजार सहित पलचान पंचायत ने भी बैठक कर सभी पर्यटन गतिविधियों को बन्द करने का निर्णय लिया.



सभी ने सहमति से लिया निर्णय


पलचान प्रधान सुंदर ठाकुर ने बताया कि सभी पांच गांव के लोगों ने पर्यटन गतिविधियों को सर्वसम्मति से बन्द करने का निर्णय लिया. मनाली के मिनी सचिवालय में आयोजित बैठक में व्यापार मंडल मनाली, होटल एसोसिएशन, एचपी ट्रैवल एसोसिएशन, होम सटे, बीएंडबी, हिमाचल टॅक्सी यूनियन, ऑटो यूनियन, जीप यूनियन, वॉल्वो यूनियन, लग्जरी कोच, कोट बूट यूनियन, पंचायतों के प्रधान, नेपाली एकता समाज के अध्यक्ष सायला लामा सहित समस्त व्यवसाय से जुड़े एसोसिएशन के प्रतिनिधि मौजूद रहे.

यह बोले एसडीएम
एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया की सभी एसोसिएशन की सहमति से सोमवार से मनाली शहर सहित समस्त पर्यटन गतिविधियों को बन्द कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि जरूरी सामान के दुकानदारों को दुकान के आगे फोन नम्बर लिखने को कहा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर लोग समान ले सकें.

मनाली होटल एसोशिएसन की ओर से जारी पत्र.मनाली होटल एसोशिएसन की ओर से जारी पत्र.
मनाली होटल एसोशिएसन की ओर से जारी पत्र.


हॉट स्प्रिंग्स में रोक
मनाली के विशिष्ठ और क्लाथ में गर्म के जल स्त्रोंतो पर जाने पर भी रोक लगा दी है. रोक लगने से अब लोग इन दोनों स्थानों पर प्राकृतिक रूप से निकल रहे गर्म पानी में लोग और सैलानी स्नान नहीं कर पाएंगे. मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए घाटी में मदिरों, जलस्रोतों पर रोक लगा दी है और यह रोक 31 मार्च तक रहेगी.

ये भी पढ़ें: COVID-19: हिमाचल सचिवालय में आने वाले रूटीन विजिटर्स पर रोक

Coronavirus: बैंकॉन्क से लौटा संदिग्ध युवक IGMC में भर्ती, सैंपल लिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनाली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 3:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading