• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल: कोविड के चलते मनाली में पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट

हिमाचल: कोविड के चलते मनाली में पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट

 कोविड के कारण इस वर्ष पचास प्रतिशत पर्यटक ही कारेाबार रहा

कोविड के कारण इस वर्ष पचास प्रतिशत पर्यटक ही कारेाबार रहा

Tourists in Manali: कोविड के चलते विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी कमी देखी गई है. आने वाले समय में यदि सब कुछ अच्छा रहा तो कारोबारियों को उम्मीद है कि पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो सकता है

  • Share this:

मनाली. हिमाचल प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों में से एक पर्यटन नगरी मनाली (Manali) जिसे पर्यटकों की पंसदीदाद जगह में से एक माना जाता है. इस पर्यटन स्थल में हर साल लाखों की संख्या में देशी व विदेशी घूमने के लिए पंहुचते हैं. किन्तु बीते वर्ष 2020 से इस पर्यटन स्थल में कोविड (COVID-19) के चलते देशी और विदेशी पर्यटकों की संख्या में कमी देखी जा रही है. जिसका असर यंहा के पर्यटन कारेाबार पर साफ देखने को मिल रहा है. कोविड के चलते जहां बीते वर्ष से मनाली का पर्यटन कारोबार पूरी तरह से प्रभावित हो गया है, वहीं पर्यटकों की संख्या में भी लगातार गिरवट देखी जा रही है.

वहीं इस वर्ष 2021 में भी जनवरी से अब तक पर्यटकों की संख्या में गिरावट खासा इजाफा नहीं हो पाया है. विदेशी पर्यटकों की संख्या तो मनाली में ना के बराबर है. वहीं मनाली में पर्यटन कारोबार से जुडे लोगों की मानें तो उनका कहना है कि वर्ष 2019 तक मनाली में देसी संग विदेशी पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली थी और लाखों की संख्या में पर्यटकों ने कुल्लू मनाली का रुख किया थ. किन्तु वर्ष 2020 में मार्च महीने से केाविड के मामले सामने आने के बाद यहां का पर्यटन कारोबार भी पूरी तरह से प्रभावित हो गया और पर्यटकों की संख्या में भी भारी गिरावट देखने को मिली है.

विदेशी पर्यटकों की संख्या न के बराबर

होटल संचालक शमशेर का कहना है कि भारतीय पर्यटक मई जूने के महीने में काफी संख्या में कुल्लू मनाली का रूख करते हैं और इस दौरान उनके रेस्ट्रोरेंट में भी काफी भीड़ लगी रहती थी. किन्तु कोविड के कारण इस वर्ष पचास प्रतिशत पर्यटक ही कारेाबार रहा है. विदेशी पर्यटक जहां पहले हजारों की संख्या में उनके रेस्ट्रोरेंट में आते थे अब उनकी संख्या ना के बराबर है.

पर्यटकों की संख्या में भारी कमी 

वहीं ट्रैवल एजेंट गगन ने कहा कि वर्ष 2020 पूरा कोविड की भेंट चढ गया और पर्यटक काफी कम संख्या में मनाली पंहुचे हैं. इस वर्ष भी बीते 8 महीनों में पर्यटकों की संख्या में उतना इजाफा नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि कोविड के चलते विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी कमी देखी गई है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यदि सब कुछ अच्छा रहा तो उम्मीद है कि पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज