लाइव टीवी

सेब की बंपर पैदावार के बाद भी बागवान निराश...ये है वजह
Manali News in Hindi

Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 15, 2019, 6:05 PM IST
सेब की बंपर पैदावार के बाद भी बागवान निराश...ये है वजह
मनाली - सेब के उचित मूल्य नहीं मिलने से बागवानों के चेहरे पर छायी मायूसी.

मनाली व इसके आस पास के क्षेत्रों में सेब का सीजन खत्म होने को है. ऐसे में घाटी की मंडियों में भारी मात्रा में सेब की सप्लाई हो रही है, लेकिन सेब के अच्छे दाम नहीं मिलने से बागवानों में निराशा छाई हुई है.

  • Share this:
मनाली. हिमाचल प्रदेश के मनाली (Manali) व इसके आस पास के क्षेत्रों में सेब का सीजन (Apple Season) खत्म होने को है. ऐसे में घाटी की मंडियों (Market) में भारी मात्रा में सेब की सप्लाई हो रही है, लेकिन सेब के अच्छे दाम नहीं मिलने से बागवानों (Farmers) में निराशा छाई हुई है. बागवानों का कहना है कि सेब के सीजन की शुरुआत में उन्हें सेब के अच्छे दाम मिल रहे थे. जैसे जैसे सेब की फसल ज्यादा मात्रा में मंडी में पहुंचने लगी तो सेब के दाम में भी गिरावट आने लगी. बागवानों ने कहा कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार सेब के दाम में काफी गिरावट आई, जिससे उनका खर्चा भी पूरा नहीं हो पा रहा है.

बागवानों ने कहा कि पिछली बार जो सेब पचास रुपये से ऊपर तक बेचे गए वही सेब इस बार पचास रुपये के बजया बहुत कम कीमत पर बिक रहे हैं.

बागवानों ने पिछले सीजन सेब 50 रुपये से ऊपर बेचे, लेकिन इस बार कीमत घट कर 30 से 32 रुपये हो गई है.




बागवानों को नहीं हो रहा मुनाफा



एक बागवान बुद्धि प्रकाश ने कहा कि इस बार घाटी में सेब की बंपर फसल हुई है. उन्होंने कहा कि पिछले सीजन में सेब 50 रुपये से ऊपर बेचे गए, लेकिन इस बार कीमत घट कर 30 से 32 रुपये हो गई है. उन्होंने कहा कि इस बार सेब की फसल से बागवानों को कोई मुनाफा नहीं हो रहा है. वहीं एक दूसरे बागवान जय चंद ने कहा कि इस बार सेब की फसल बहुत ज्यादा हुई है मगर बागवानों को सेब के दाम बहुत कम मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि सेब की फसल तैयार करने में बहुत ज्यादा मेहनत है, लेकिन उन्होंने जो मेहनत की उस हिसाब से उनकी कमाई नहीं हो पाई.



ये भी पढ़ें - पेइंग गेस्ट हाउस में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस ने ऐसे किया भंडाफोड़

ये भी पढ़ें - 55 वर्षीय पड़ोसी ने किया नाबालिग से बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनाली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2019, 5:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading