बिगड़ती जा रही है मनाली की खूबसरती, रोजाना पर्यटक छोड़ जा रहे कूड़ा-कचरा

पर्यटन नगरी मनाली को देश विदेश में अपनी सुदरंता और शांत वादियों के लिए जाना जाता है.

Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 7, 2019, 7:04 PM IST
बिगड़ती जा रही है मनाली की खूबसरती, रोजाना पर्यटक छोड़ जा रहे कूड़ा-कचरा
मनाली घूमने आने वाले पर्यटक मनाली में छोड रहे कई टन कूड़ा
Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 7, 2019, 7:04 PM IST
पर्यटन नगरी मनाली को देश विदेश में अपनी सुदरंता और शांत वादियों के लिए जाना जाता है. हर वर्ष लाखों की संख्या में देशी व विदेशी पर्यटक मनाली के दीदार के लिए पहुंचते हैं. पर्यटक यहां की वादियों में खूब मस्ती करते हैं. लेकिन लौटते समय यही पर्यटक मनाली को दे जाते हैं कूड़ों का ढेर. कूड़ों का ढेर अब यहां की जनता और प्रशासन के लिए चिंता विषय बनता जा रहा है. आम तौर पर देखा जाता है कि मनाली में साल के लगभग 9 महीनों में प्रत्येक दिन लगभग पांच से दस टन कचरा निकलता है. लेकिन गर्मी के मौसम में पर्यटन सीजन के तीन महीनों में यही कूड़ा प्रत्येक दिन 30 से 35 टन निकलने लगता है. पर्यटन सीजन के दौरान भारी मात्रा में निकल रहे कूड़ों के कारण अब मनाली में भी कूडों के पहाड़ बनने लगे हैं.

बता दें कि अप्रैल से जून तक लाखों की संख्या में पर्यटक यहां पर पंहुचते हैं और जाते समय हजारों टन कूड़ा छोड़ जाते हैं. पर्यटन सीजन के दौरान प्रतिदिन सैकड़ों टन कूडा मनाली के होटलों से निकलता है. इन कूड़ों को समय पर नगर परिषद भी नहीं उठा पाता है. इस कारण मनाली शहर व इसके आस पास गंदगी के ढेर लगे हुए नजर आते हैं. गंदगी के ये ढेर मनाली की सुंदरता में दाग लगा रहे हैं.

हर साल बढ़ रही है पर्यटकों की संख्या


बात करें यदि अप्रैल से जून के महीने की तो इन तीन महीनों में यहां पर अच्छी खासी भीड़ देखी जाती है. पर्यटक मैदानी इलाकों में इन तीन महीनों में आसमान से बरसती आग से राहत पाने के लिए भारी संख्या में यहां पर पहंचते हैं. एक तरफ जहां हर रोज हजारों की संख्या में मनाली पहुंच रहे पर्यटकों से यहां के पर्यटन कारोबारियों को इसका फायदा मिल रहा है, वहीं दूसरी ओर हर साल पर्यटन सीजन में बढ़ती पर्यटकों की संख्या ने यहां के अधकारियों की भी चिंता को बढ़ा दी है. चिंता मनाली आने वाले पर्यटकों की संख्या से नहीं बल्कि इन दिनों मनाली के होटलों से निकलने वाले कूड़ों को लेकर है.

हर तरफ फैली है गंदगी

Loading...

स्थानीय लोगों का कहना है कि मनाली व इसके आस पास इन दिनों काफी गंदगी फैली हुई है. इससे यहां पर चलना भी मुश्किल हो गया है. आम व्यक्ति यहां पर पल भर के लिए भी खड़ा नहीं हो सकता है. लोगों ने मनाली नगर परिषद से मांग की है कि वह कूड़ों के ढेर को यहां से उठाये ताकि मनाली की सुंदरता बनी रहे. लोगों का कहना है कि जब तक लोगों को जागरूक नहीं किया जाएगा तब तक यह समस्या बनी रहेगी. मनाली की निवासी व पूर्व में नगर परिषद मनाली की अध्यक्ष रह चुकी शबनम तनबर ने कहा कि आने वाले समय में मनाली की बर्बादी का कारण ही कचरा होगा.

फिर कूड़ों की समस्या से निजात मिल जाएगी

वहीं जब कूड़े की इस समस्या के बारे में नगर परिषद की अध्यक्ष नीना ठाकुर से पूछा गया तो उन्होंने भी माना कि कुछ जगहों पर कूड़ों के ढेर हैं और उन्हें जल्द ही वहां से हटा दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि अब इस समस्या से निपटने के लिए मनाली में एक कूड़ा सयंत्र का निर्माण किया जा रहा है. इसके तैयार होने के बाद मनाली को कूड़ों की समस्या से निजात मिल जाएगी और कूड़ों से बन रहे पहाड़ भी खत्म हो जायेंगे. नीना ठाकुर ने मनाली घूमने आने वाले पर्यटकों व आम जनता से आग्रह करते हुए कहा है कि वे कूड़ेदान का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें - जनमंच योजना:विधानसभा उपाध्यक्ष ने मौके पर ही निपटाई समस्याएं

ये भी देखें - जोत की प्राकृतिक सुंदरता देखने खिंचे चले आते हैं पर्यटक

 
First published: July 7, 2019, 7:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...