अपना शहर चुनें

States

मनाली : सर्दियों में बर्फबारी से निपटने के लिए प्रशासन ने कसी कमर

बर्फबारी में विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा दो बार बंद हो चुका है.
बर्फबारी में विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा दो बार बंद हो चुका है.

अक्तूबर के महीने में हुई बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है. दूसरी ओर मनाली प्रशासन ने भी सर्दियों के दिनों में विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा सहित घाटी में होने वाली बर्फबारी से निपटने के लिए अभी से अपनी तैयारियां आरम्भ कर दी है.

  • Share this:
मनाली. अक्तूबर के महीने में विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) सहित पर्यटन नगरी मनाली (Manali) के आस पास के क्षेत्रों में हुई बर्फबारी (Snowfall) के साथ ही घाटी में सर्दियों की शुरुआत हो गई है. घाटी में अक्तूबर के महीने में हुई बर्फबारी से तापमान (Temperature) में भारी गिरावट देखी जा रही है. दूसरी ओर मनाली प्रशासन ने भी सर्दियों के दिनों में विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा सहित घाटी में होने वाली बर्फबारी से निपटने के लिए अभी से अपनी तैयारियां आरम्भ कर दी है ताकि सर्दियों में बर्फबारी के दिनों में आम जनता को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा.

घाटी में बदलता मौसम

घाटी में इस बार अक्तूबर के महीने से ही बर्फबारी का दौर आरम्भ हो गया है. अब तक हुई इस सीजन की बर्फबारी में विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा दो बार बंद हो चुका है, जिसे मनाली प्रशासन और बीआरओ के जवानों द्वारा बहाल किया गया है. फिलहल दर्रे पर वाहनों की आवाजाही सुचारू रूप से जारी है. प्रशासन ने खराब मौसम में दर्रा पार करने वाले वाहनों पर लगाई रोक को देखते हुए प्रशासन ने मनाली आने वाले पर्यटकों और आम जनता से आग्रह किया है कि कोई भी व्यक्ति खराब मौसम के दौरान दर्रे की तरफ का रुख न करे. गुलाबा बैरियर (Gulaba Barriers) में तैनात जवानों को भी आदेश दिए गए हैं कि खराब मौसम वाले दिनों में किसी भी वाहन को बैरियर से आगे जाने की अनुमति नहीं दी जाए.



प्रशासन ने खराब मौसम में दर्रा पार करने वाले वाहनों पर लगाई रोक.

मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने कहा कि घाटी में सर्दियों ने दस्तक दे दी है और बीते दिनों भी रोहतांग दर्रे पर बर्फबारी हुई है. उन्होंने कहा कि प्रशासन ने सर्दियों के दिनों में होने वाली बर्फबारी से निपटने के लिए पूरे इंतजाम कर दिए हैं और बीआरओ के साथ संपर्क साध कर सरकारी मशीनरियों को भी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें - VIDEO: पास देते पैराफीट से टकराई स्कॉर्पियो में लगी आग, चालक की ऐसे बची जान

ये भी पढ़ें - VIDEO: पूरी तरह स्वस्थ हुए पूर्व CM वीरभद्र सिंह-बोले-जल्द सबके बीच आऊंगा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज