होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

VIDEO: लाहौल में जाहलमा नाले में बाढ़, चंद्रभागा नदी का प्रवाह थमा, डैम बनने से खेत-फसलें डूबीं

VIDEO: लाहौल में जाहलमा नाले में बाढ़, चंद्रभागा नदी का प्रवाह थमा, डैम बनने से खेत-फसलें डूबीं

जाहलमा नाले में बाढ़ आने के कारण जोबरंग के नीचे दारा पहाड़ी के पास चंद्रभागा नदी का बहाव रुक गया है.

जाहलमा नाले में बाढ़ आने के कारण जोबरंग के नीचे दारा पहाड़ी के पास चंद्रभागा नदी का बहाव रुक गया है.

Chandra Bhaga River water flow blocked: लाहौल पुलिस मुख्यालय की ओर से कहा गया है कि चंद्रभागा नदी का पानी बढ़ गया है और पानी जोबरिंग ब्रिज के ऊपर से बह है और आसपास का क्षेत्र भी पानी में डूबा गया है. स्थानीय लोगों और पर्यटकों को हिदायत दी जाती है कि वे खराब मौसम में नदी-नालों की तरफ ना जायें.

अधिक पढ़ें ...

मनाली. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हुई है. यहां पर जनजीवन पर बारिश का खासा असर पड़ा है. सूबे के जनजातीय जिले लाहौल स्पीति में भारी बारिश के चलते चंद्र भागा नदी का बहाव रुक गया है.

जानकारी के अनुसार, सोमवार रात को लाहौल के जाहलमा नाले में बाढ़ आने के कारण जोबरंग के नीचे दारा पहाड़ी के पास चंद्रभागा नदी का बहाव रुक गया है और यहां पर डैम बन गया है. जोबरंग के नीचे नदी के पास खेत और फसलें जलमग्न हो गए हैं.

जोबरंग के पूर्व प्रधान सोमदेव योकि ने बताया कि डैम खुलने की सूरत में जसरथ से आगे उदयपुर तक नदी किनारे लोगों को भयंकर खतरा हो सकता है,इस लिए सावधान रहें. इसके अलावा, लाहौल स्पीति के एपीआर अजय बन्याल ने सोशल मीडिय़ा पर बताया कि चंद्रभागा नदी ने रास्ता बदला है और जसरथ और हालिंग के कई खेतों के नामों निशान नहीं रहे हैं.

लाहौल स्पीति के डीसी सुमित खिमटा ने बताया कि जाहलमा नाले में प्रातः अचानक से बाढ़ आने के कारण चंद्रभागा नदी में मलबा भरने और जलभराव होने से नदी का जलस्तर बढ़ गया है.अतः जाहलमा से तिन्दी के बीच सभी को सूचित किया जाता है कि नदी के किनारे ना तो स्वयं जाएं और न ही अपने पशु इत्यादि को जाने दें.

चंद्रभागा नदी ने रास्ता बदला है और जसरथ और हालिंग के कई खेतों के नामों निशान नहीं रहे हैं.

लाहौल पुलिस मुख्यालय की ओर से कहा गया है कि चंद्रभागा नदी का पानी बढ़ गया है और पानी जोबरिंग ब्रिज के ऊपर से बह है और आसपास का क्षेत्र भी पानी में डूबा गया है. स्थानीय लोगों और पर्यटकों को हिदायत दी जाती है कि वे खराब मौसम में नदी-नालों की तरफ ना जायें. इस दौरान जिला आपदा नियंत्रण कक्ष 9459461355 या 8988092298 कंट्रोल रूम से संपर्क किया जा सकता है.

धर्मशाला में भारी बारिश, दो दिन के लिए येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को ऑरेंज अलर्ट के बीच बादल झमाझम बरसे. शिमला समेत अन्य भागों में रविवार से भारी बारिश जारी रही. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 18 और 19 अगस्त को भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 24 घंटों के दौरान धर्मशाला में अत्याधिक 215.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसी तरह कांगड़ा में 150.4 और जोगिंद्रनगर 149.0, हमीरपुर 93.0, पालमपुर 93.0, नगरोटा सूरियां 70.8, कंडाघाट 68.0, चायल 72.0, धौलाकुंआ 83.0, मंडी 65.5 और शिमला में 32.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Tags: Heavy Rainfall, Himachal pradesh, Lahaul Spiti News

अगली ख़बर