लाइव टीवी

वाहनों की आवाजाही के लिए खोला गया रोहतांग दर्रा

Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 12, 2019, 12:52 PM IST
वाहनों की आवाजाही के लिए खोला गया रोहतांग दर्रा
वाहनों के लिए खोला गया बंद पड़ा रोहतांग दर्रा

सीमा सड़क संगठन (BRO) ने बर्फबारी (Snowfall) के बाद से बंद रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया है.

  • Share this:
मनाली.  घाटी में हुई बीते सात नबंवर को भारी बर्फबारी (Snowfall) से बंद पड़े रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) को सोमवार की देर शाम सीमा सड़क संगठन (BRO)  के जवानों ने खोल दिया. इससे अब फिर से इस दर्रे से वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई.  दर्रे का बंद रास्ता खुल जाने से इसके दोनों ओर फंसे लोगों ने की सांस ली है. बीआरओ के जवान दिन- रात शून्य से भी नीचे के तापमान में रोहतांग दर्रे से यातायात बहाल करने में जुटे थे ताकि जल्द से जल्द जिला लाहैल स्पीति को सड़क मार्ग से देश व प्रदेश से जोड़ा जा सके और दर्रे के दोनों तरफ फंसे लोग अपने गंतव्य तक पहुंच सकें.

बीआरओ के जवानों के अथक प्रयास से हुआ वाहनों का आवागमन शुरू 

BRO के जवानों ने रोहतांग दर्रा को बहाल कर हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति जिले को सड़क मार्ग से देश और प्रदेश से जोड़ दिया है. रोहतागं दर्रा का मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल हो गया है पर इस मार्ग पर अभी सफर करना बड़े खतरे से कम नहीं है. दर्रे पर तापमान माइनस में होने के कारण सड़क पर पड़ी बर्फ और पानी के जमने का सिलसिला शुरू हो गया है जिससे वाहनों के फिसलने का खतरा ज्यादा बना हुआ है. ऐसे में मनाली प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया है कि मार्ग का जायजा लेने के बाद ही वाहनों को दर्रे पर से गुजरने की अनुमति दी जाएगी.

लाहौल और महाली में फंसे थे सैकड़ों लोग 

दर्रे के बंद होने से सैकड़ों लोग दर्रे के दोनों और मनाली व लाहौल में फंस गए थे. अब ये लोग रोहतांग दर्रे के खुलने का इंतजार कर रहे थे ताकि जल्द से जल्द अपने गन्तव्य तक पहुंच सकें.

रोहतांग दर्रे से बर्फ हटाते सीमा सड़क संंगठन के जवान


ऐसे में बीआरओ के जवानों ने एक बार फिर मोर्चा सम्भालते हुए रोहतांग दर्रे को वाहनों के लिए खोल दिया है. इससे न केवल लोग दर्रे के आर पार फंसे आ जा सकेगें ब्लकि घाटी में फंसे सेब के ट्रक भी आसानी से प्रदेश की सब्जी मंडी तक आसानी से पहुंच जाएंगे.ये भी पढ़ें- PHOTOS: माइनस तापमान में रात को भी रोहतांग पास बहाल करने में जुटे BRO जवान

महंगाई के विरोध में कांग्रेसियों ने प्याज की माला पहनकर किया प्रदर्शन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनाली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर