हिमाचल : आज से बंद हो जाएगा रोहतांग पास

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 11:36 AM IST
हिमाचल : आज से बंद हो जाएगा रोहतांग पास
Rohtang pass.
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 11:36 AM IST
हिमाचल में बदलते मौसम के बीच आज से आधिकारिक तौर पर मनाली का रोहतांग पास बंद हो जाएगा. यहां से 15 नवंबर से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो जाएगी. हिमाचल में सर्दियों की दस्तक के बाद अब रोहतांग में चोटियों पर बर्फबारी होनी शुरू हो गई है. लेह जाने के इच्छुक भी अब इस मार्ग का प्रयोग नहीं कर पाएंगे.

बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन के अधिकारी एके अवस्थी ने इस बात की पुष्टि की है.

बता दें कि रोहतांग दर्रा में भारी बर्फबारी के बाद लाहौल घाटी शेष विश्व से कट जाएगी. अब तक बारिश न होने से 13050 फीट रोहतांग पास से पर्यटकों की आवाजाही जारी है. अब बुधवार से यह आधिकारिक तौर से बंद हो जाएगी.

जानकारी के अनुसार, लाहौल-स्पीति प्रशासन ने दर्रा के दोनों ओर बचाव चौकियां स्थापित कर दी है. बीआरओ के अधिकारी एके अवस्थी ने बताया कि बुधवार से रोहतांग पास बंद कर दिया जाएगा. इसके लिए उन्होंने कुल्लू के डीसी को इस संबंध में लेटर लिख दिया है.

उन्होंने बताया कि रोहतांग पास के आसपास पानी जमना शुरू हो गया. यहां गाड़ियों का जाना खतरे से खाली नहीं है. इसलिए लोग यहां जाने से बचे.

देश और दुनिया से कटेगा लाहौल घाटी
बता दें कि रोहतांग पास पर वाहनों की आवाजाही के बाद से अब लाहौल घाटी देश और दुनिया से कट जाएगी. हालांकि, निर्माणाधीन रोहतांग टनल से आपात स्थिति में गुजरा जा सकता है. छह माह तक यहां भारी बर्फ होने की वजह से मनाली लेह हाईवे बंद हो जाता है.

प्रदेश मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिन तक प्रदेश में 14 से 16 नवंबर के बीच बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर