देखें क्यों दुनिया के खतरनाक रास्तों में से एक है मनाली-लेह मार्ग

मनाली-लेह मार्ग दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक है. करीब 490 किलोमीटर के इस सफर में वाहन चलाने में जरा भी चूक हुई तो जान बचने की संभावना बहुत कम रह जाती है.

Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 23, 2019, 9:06 AM IST
देखें क्यों दुनिया के खतरनाक रास्तों में से एक है मनाली-लेह मार्ग
जान जोखिम में डालकर इस रास्ते से गुजरते हैं लोग
Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 23, 2019, 9:06 AM IST
मनाली लेह मार्ग दुनिया के खतरनाक मार्गों में से एक माना जाता है.  इस मार्ग की लम्बाई मनाली से लेह तक करीब 490 किलोमीटर है. भले ही हर साल देश और दुनिया से पर्यटक यहां की खूबसूरत वादियों को निहारने आते हैं लेकिन इस मार्ग पर सफर करना खतरे से खाली नहीं है.  बाहरी राज्यों से आने वाले वाहन चालक भी इस मार्ग पर वाहन चलाने से घबराते हैं क्योंकि यहां एक तरफ खड़ी पहाड़ी है तो दूसरी और गहरी खाई. जरा सी भी चूक हो जाए तो बड़ा हादसा हो सकता है.

दर्रों से गुजरने के दौरान कई जगह बहुत खराब है रास्ता


मनाली-लेह मार्ग को भी विश्व के सबसे जोखिम भरे रास्तों में गिना जाता है. इस मार्ग में रोहतांग और बारालाचा समेत कई दर्रे पार करने पड़ते हैं. इस मार्ग पर एक तरफ ऊंचे पहाड़ हैं और दूसरी तरफ गहरी खाई. यदि चालक का इस मार्ग में ध्यान जरा सा भी भटक जाए तो वाहन सीधा खाई में गिरता है. मनाली- लेह मार्ग में ज्यादा धुंध होने के कारण भी यहां सामने देख पाना काफी मुश्किल होता है. इस कारण भी यहां हादसा होने का खतरा लगातार बना रहता है. यहां रोड काफी खराब हैं यदि यहां कोई भी वाहन खाई में गिर जाए तो उसे बचने का कोई भी मौका नहीं मिलता है. इस मार्ग में तो यदि कोई व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त में घायल होता भी है तो उसका बच पाना मुश्किल होता है, क्योंकि उसको यहां समय पर उपचार मिल पाना बहुत कठिन है. इस मार्ग के अधिक्तर हिस्सों में न तो मोबाइल काम करतें हैं और न ही गांव नजर आते हैं जिसके कारण उन घायल लोगों तक सहायता पहुंचा पाना मुश्किल होता है. इसलिए आग्रह किया जाता है कि यदि आप भी इस मार्ग पर सफर कर रहे हैं तो सावधानी पूर्वक ही सफर करें और अनुभवी वाहन चालक ही इस मार्ग पर वाहन चलाएं.

ये भी पढ़ें- हिमाचल: घर में चल रहा था सेक्स रैकेट, महिला समेत 3 पकड़ी गई

हिमाचल: खाई में गिरी जीप, 3 माह के बच्चे सहित मां की मौत
First published: July 23, 2019, 9:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...