लाइव टीवी

हिमाचल: बर्फबारी के चलते मनाली-लेह नेशनल हाई-वे बंद, लाहौल घाटी का संपर्क टूटा

Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 4, 2019, 10:06 AM IST
हिमाचल: बर्फबारी के चलते मनाली-लेह नेशनल हाई-वे बंद, लाहौल घाटी का संपर्क टूटा
मौसम साफ होने के बाद ही दोबारा वाहनों के लिए हाईवे को खोला जाएगा.

विश्व विख्यात रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) पर वाहनों की लंबी कतार लग गई है, अब हाईवे (Highway) को मौसम साफ होने के बाद ही खोला जाएगा. वहीं प्रशासन ने पर्यटकों से दर्रे पर न जाने की अपील की है.

  • Share this:
मनाली. रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) में भारी बर्फबारी दर्ज की गई है. बताया जा रहा है कि करीब 6 इंच बर्फ गिरने के बाद मनाली लेह नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है. जिसके बाद यहां पर वाहनों की कतार लग गई है. अब मौसम साफ होने के बाद ही दोबारा वाहनों के लिए हाईवे को खोला जाएगा. घाटी में बढ़ती ठंड (Winter) के साथ विश्व विख्यात रोहतांग दर्रे सहित आस पास के क्षेत्रों में पानी के जमने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है. ऐसे में अब मनाली से रोहतांग के बीच का मार्ग भी किसी खतरे से खाली नहीं है. सड़क पर फिसलन काफी बढ़ गई है. अधिकतर वाहन चालक भी इस मार्ग पर सुबह शाम जाने से कतराने लगे हैं. ज्यादातर वाहन चालक दिन के समय ही इस मार्ग पर सफर करना बेहतर समझ रहे हैं. 15 नवंबर के बाद आधिकारिक तौर पर रोहतंगा दर्रे को बंद कर दिया जाता है.

खराब मौसम में दर्रे की तरफ न जाएं पर्यटक
बता दें कि घाटी में इस बार अक्टूबर से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. इस सीजन की बर्फबारी में पिछले महीने रोहतांग दर्रे को दो बार बंद करना पड़ा था. प्रशासन ने पर्यटकों और आम जनता से आग्रह किया है कि कोई भी व्यक्ति खराब मौसम के दौरान दर्रे की तरफ का रुख न करे. गुलाबा बैरियर (Gulaba Barriers) में तैनात जवानों को भी आदेश दिए गए हैं कि खराब मौसम वाले दिनों में किसी भी वाहन को बैरियर से आगे जाने की अनुमति नहीं दी जाए.

15 नवंबर के बाद आधिकारिक तौर पर रोहतंगा दर्रे को बंद कर दिया जाता है.


ठंड का प्रकोप शुरू
बर्फबारी के चलते कुल्लू-मनाली (Kullu-Manali) की घाटियों में सर्दियों ने भी अपनी दस्तक दे दी है. यहां ठंड का प्रकोप भी शुरू हो चुका है. हालात यह हैं कि दर्रे पर सुबह शाम तापमान गिरकर माइनस में चला जा रहा है. ऐसे में जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है.

ये भी पढ़ें - टूटेगी परंपरा, सीएम नहीं विधानसभा अध्यक्ष करेंगे रेणुका जी मेले का शुभारंभ
Loading...

र्व BJP सांसद ने कहा- इन्वेस्टर मीट को लेकर कांग्रेस न करे भ्रामक प्रचार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनाली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 7:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...