Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: बर्फबारी के चलते मनाली-लेह नेशनल हाई-वे बंद, लाहौल घाटी का संपर्क टूटा

हिमाचल: बर्फबारी के चलते मनाली-लेह नेशनल हाई-वे बंद, लाहौल घाटी का संपर्क टूटा

मौसम साफ होने के बाद ही दोबारा वाहनों के लिए हाईवे को खोला जाएगा.

मौसम साफ होने के बाद ही दोबारा वाहनों के लिए हाईवे को खोला जाएगा.

विश्व विख्यात रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) पर वाहनों की लंबी कतार लग गई है, अब हाईवे (Highway) को मौसम साफ होने के बाद ही खोला जाएगा. वहीं प्रशासन ने पर्यटकों से दर्रे पर न जाने की अपील की है.

मनाली. रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) में भारी बर्फबारी दर्ज की गई है. बताया जा रहा है कि करीब 6 इंच बर्फ गिरने के बाद मनाली लेह नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है. जिसके बाद यहां पर वाहनों की कतार लग गई है. अब मौसम साफ होने के बाद ही दोबारा वाहनों के लिए हाईवे को खोला जाएगा. घाटी में बढ़ती ठंड (Winter) के साथ विश्व विख्यात रोहतांग दर्रे सहित आस पास के क्षेत्रों में पानी के जमने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है. ऐसे में अब मनाली से रोहतांग के बीच का मार्ग भी किसी खतरे से खाली नहीं है. सड़क पर फिसलन काफी बढ़ गई है. अधिकतर वाहन चालक भी इस मार्ग पर सुबह शाम जाने से कतराने लगे हैं. ज्यादातर वाहन चालक दिन के समय ही इस मार्ग पर सफर करना बेहतर समझ रहे हैं. 15 नवंबर के बाद आधिकारिक तौर पर रोहतंगा दर्रे को बंद कर दिया जाता है.

खराब मौसम में दर्रे की तरफ न जाएं पर्यटक
बता दें कि घाटी में इस बार अक्टूबर से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. इस सीजन की बर्फबारी में पिछले महीने रोहतांग दर्रे को दो बार बंद करना पड़ा था. प्रशासन ने पर्यटकों और आम जनता से आग्रह किया है कि कोई भी व्यक्ति खराब मौसम के दौरान दर्रे की तरफ का रुख न करे. गुलाबा बैरियर (Gulaba Barriers) में तैनात जवानों को भी आदेश दिए गए हैं कि खराब मौसम वाले दिनों में किसी भी वाहन को बैरियर से आगे जाने की अनुमति नहीं दी जाए.

15 नवंबर के बाद आधिकारिक तौर पर रोहतंगा दर्रे को बंद कर दिया जाता है.


ठंड का प्रकोप शुरू
बर्फबारी के चलते कुल्लू-मनाली (Kullu-Manali) की घाटियों में सर्दियों ने भी अपनी दस्तक दे दी है. यहां ठंड का प्रकोप भी शुरू हो चुका है. हालात यह हैं कि दर्रे पर सुबह शाम तापमान गिरकर माइनस में चला जा रहा है. ऐसे में जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है.

ये भी पढ़ें - टूटेगी परंपरा, सीएम नहीं विधानसभा अध्यक्ष करेंगे रेणुका जी मेले का शुभारंभ

र्व BJP सांसद ने कहा- इन्वेस्टर मीट को लेकर कांग्रेस न करे भ्रामक प्रचार

Tags: Best tourist spot, Heavy snowfall, Highway, Himachal pradesh news, Manali

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर