Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: अटल टनल रोहतांग के छोर पर अब चंद्राभागा नदी में राफ्टिंग का लुत्फ ले सकेंगे पर्यटक, ट्रायल रहा सफल

हिमाचल: अटल टनल रोहतांग के छोर पर अब चंद्राभागा नदी में राफ्टिंग का लुत्फ ले सकेंगे पर्यटक, ट्रायल रहा सफल

चंद्राभागा नदी में राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक

चंद्राभागा नदी में राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक

River Rafting in Himachal: लाहौल की चंद्रा व भागा नदी पर राफ्टिंग का ट्रायल सफल रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली के निदेशक एवं एसडीएम मनाली डॉक्टर सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि पर्यटक जल्द रिवर राफ्टिंग का आनंद उठा सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

मनाली. हिमाचल (Himachal Pradesh) के कुल्लू-मनाली घूमने आने वाले पर्यटक अब प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में भी रिवर राफ्टिंग (River Rafting) का लुत्फ ले सकेंगे. अटल रोहतांग टनल के बनने के बाद जहां अब प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल स्पीति की तस्वीर भी बदलती हुई नजर आ रही है. वहीं, अब यह जिला पर्यटकों संग साहसिक खेलों का भी हब बनने लगा है. स्कीइंग के बाद अब जिला लाहौल स्पीति में साहसिक खेल राफ्टिंग को भी प्रशासन की ओर से हरी झंडी मिल गई है.

बीते दिनों एलवाईइनएक्स आउटडोर एडवेंचर कंपनी द्वारा चंद्रा व भागा नदी पर प्रायोजित राफ्टिंग ट्रायल सफल रहने के बाद एसडीएम प्रिया नागटा और पर्वतारोहण संस्थान के विशेषज्ञों की टीम ने संयुक्त रूप से राफ्टिंग ट्रायल का निरीक्षण किया. सुरक्षा से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी करने पर चंद्रा नदी के कोकसर व भाग के तांदी संगम को राफ्टिंग के लिए उचित पाया. जबकि चन्द्रा घाटी के तेलिंग के स्की सलोप को स्कीइंग के लिए चयनित किया गया है.

Himachal Cabinet: जारी रहेंगी कोरोना पाबंदियां, कामगारों के बच्‍चों को मिली बड़ी सौगात, जानें कैबिनेट के 25 बड़े फैसले

बता दें कि इससे पहले पर्यटक ब्यास और सतलुज नदी में ही रिवर राफ्टिंग का आनंद लेते थे. लेकिन अब हिमाचल आने वाले पर्यटक चंद्रा व भागा नदी में भी रिवर राफ्टिंग कर सकेंगे. लाहुल स्पीति प्रशासन ने अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतोरोहन संस्थान के साथ मिलकर चन्द्रा व भागा नदी पर जगह जगह राफ्टिंग का सफल ट्रायल किया है. साहसिक गतिविधियों पर काम करने वाले अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली राफ्टिंग को लेकर नियम भी तय करेगा ताकि पर्यटकों को सुरक्षित राफ्टिंग करवाई जा सके.

संस्थान से पंजीकृत राफ्टिंग ट्रेवल एजेंसियां ही पर्यटकों को राफ्टिंग करवा सकेंगी. रिवर राफ्टिंग शुरू होने से लाहौल स्पीति में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन को पंख लगेंगे. अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली के निदेशक एव एसडीएम मनाली डॉक्टर सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि तेलिंग के स्की सलोप को स्कीइंग के लिए, जबकि कोकसर और तांदी संगम को राफ्टिंग के लिए चयनित किया गया है. उन्होंने कहा कि लाहौल की चंद्रा व भागा नदी पर राफ्टिंग का ट्रायल सफल रहा है. उन्होंने कहा कि पर्यटक जल्द रिवर राफ्टिंग का आनंद उठा सकेंगे.

Tags: State Tourism, Tourism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर