Home /News /himachal-pradesh /

सऊदी में फंसे 10 युवकों के परिजन चिंतित, सरकार नहीं उठा रही कोई ठोस कदम

सऊदी में फंसे 10 युवकों के परिजन चिंतित, सरकार नहीं उठा रही कोई ठोस कदम

सऊदी अरब में फंसे देवेद्र की पत्नी निर्मला देवी

सऊदी अरब में फंसे देवेद्र की पत्नी निर्मला देवी

सऊदी अरब में रोजगार पाने की चाहत में हिमाचल प्रदेश के 10 हिमाचली युवकों में से 7 जेल व 3 सऊदी मालिक के पास एक महीने से फंसे हुए हैं. उन युवकों के वतन वापसी के लिए सरकार भी कुछ ठोस कदम उठाती हुई नहीं दिख रही है.

    सऊदी अरब में रोजगार पाने की चाहत में हिमाचल प्रदेश के 10 युवकों में से 7 जेल व 3 सऊदी मालिक के पास एक महीने से फंसे हुए हैं. उन युवकों के वतन वापसी के लिए सरकार भी कुछ ठोस कदम उठाती हुई नहीं दिख रही है. करीब एक महीने से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी सभी युवक सऊदी में बंधक बने हुए हैं. सभी युवक स्वदेश लौटना चाहते हैं, लेकिन इनके कोई रास्ता नहीं नजर आ रहा है.

    इस मामले में मंडी जिले से 3 और पंजाब से संबंध रखने वाले एक युवक की घर वापसी हो चुकी है. सुंदरनगर के हरजिंदर सिंह, बल्ह उपमंडल के गांव डडोह के अश्विनी सख्यान व बनौण के जोगिंद्र की घर वापसी हो चुकी है. वहीं अन्य 10 बंधकों की रिहाई को लेकर बीते सोमवार को बंधकों के परिजनों ने मीडिया के माध्यम से सरकार से दोबारा न्याय की गुहार लगाई है.

    सऊदी अरब में बंधक बनाए गए देवेंद्र की पत्नी निर्मला देवी ने कहा कि उनके पति व अन्य बंधक 5 महीने पहले सऊदी अरब में आजीविका कमाने के लिए गए थे और सऊदी अरब जाते समय उन्हें 8 घंटे की ड्यूटी बताई गई थी. हालांकि, 3 महीने पूरे होने के बाद ना ही उनका आगे का वीजा बनाया गया और ना ही उनकी तनख्वाह समय पर दी गई.

    निर्मला ने कहा कि 12 घंटे की ड्यूटी के बाद उन्हें ओवरटाइम भी नहीं दिया गया. उन्होंने कहा कि बीमारी की हालत में भी उनसे वहां पर काम करवाया जा रहा था. निर्मला देवी ने कहा कि सऊदी अरब में उसके पति देवेंद्र के साथ सऊदी जेल में सुंदरनगर से रविकांत, प्रेम सिंह, मनोज कुमार, ललित और बल्ह उपमंडल से संबंध रखने वाले भूपेंद्र कुमार व विक्रम ठाकुर मौजूद हैं.

    निर्मला देवी ने कहा कि सऊदी अरब की जेल से मालिक द्वारा तनुज, देवेंद्र कुमार व पवन को जबरदस्ती अपने साथ ले जाकर बिना किसी सैलरी के काम करवाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ज्यों—ज्यों समय बीत रहा है, त्यों—त्यों सऊदी अरब में फंसे हुए इन युवकों से संपर्क करने भी परेशानी आनी शुरू हो गई है.

    उन्होंने कहा कि वहां युवक बीमार हैं. उनकी दवाइयां भी खत्म हो जाने पर उन्हें दवाएं नहीं दी जा रहीं हैं. निर्मला देवी व अन्य परिजनों ने कहा कि वे सभी वापिस भारत आना चाहते हैं लेकिन इनके मालिक उनके पासपोर्ट भी नहीं दे रहा है. निर्मला देवी व अन्य परिजनों ने सऊदी अरब में बचे हुए 10 युवकों और उनके परिवार की परेशानी को ध्यान में जल्द से जल्द वतन वापसी की प्रदेश व केंद्र सरकार से गुहार लगाई है.

    यह भी पढ़ें: शिमला में खाई में गिरी कार, 4 सवारों की मौत, 2 घायल

    ‘चिट्टा वे’: 48 घंटे में 5 मामले, 1 मौत, युवती समेत 4 गिरफ्तार

    Tags: Himachal pradesh, Mandi, UAE

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर