लाइव टीवी
Elec-widget

ADM ने बच्चों से स्कूल, घर व शहर को साफ रखने का किया आह्वान

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 21, 2019, 5:31 PM IST
ADM ने बच्चों से स्कूल, घर व शहर को साफ रखने का किया आह्वान
डीएवी आर्य समाज स्कूल पहुंचकर एडीएम ने दिया स्वच्छता का संदेश

प्रशासनिक अधिकारी हर रोज सुबह जिला के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों (Government and Private Schools) में पहुंचकर छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल में मंडी (Mandi) जिला प्रशासन स्वच्छता (Cleanliness) की दिशा में चारों ओर जागरूकता की अलख जगाने का काम (Awareness Campaign) कर रहा है. प्रशासनिक अधिकारी हर रोज सुबह जिला के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों (Government and Private Schools) में पहुंचकर छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं. वीरवार को एडीएम मंडी श्रवण मांटा ने डीएवी आर्य समाज स्कूल में छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया. उन्होंने स्कूली बच्चों से आह्वान किया कि वे अपने स्कूल, घर व शहर को साफ सुथरा व सुंदर बनाने में सक्रिय योगदान दें.

कचरे से बनाया जा रहा ईंधन

एडीएम ने बच्चों से संवाद स्थापित करते हुए उन्हें समझाया कि घर से गीला और सुखा कचरा अलग-अलग करके ही दें. उन्होंने जानकारी दी कि एकत्रित किए गए कूड़े को किस प्रकार कांगनिधार में निष्पादित किया जाता है. बेलिंग मशीन से नॉन-रीसाइक्लेबल सामग्री को एसीसी सीमेंट फैक्ट्री में भेजकर ईंधन के रूप में प्रयोग में लाया जा रहा है.

एडीएम ने बच्चों से संवाद स्थापित करते हुए उन्हें समझाया कि घर से गीला और सुखा कचरा अलग-अलग करके ही दें.


बिस्कुट और टॉफी के रैपर बोतल में इकट्ठा करें

उन्होंने बच्चों को बताया कि वे बिस्कुट, टॉफी इत्यादि के रैपर एक बोतल में इकट्ठा करके उसका पोली ब्रिक बनाने में अपना योगदान दें. इसे निर्माण कार्यों में प्रयोग किया जा सकता है. स्कूलों में जमा की गई पोली ब्रिक को नगर परिषद 75 रुपये किलो के हिसाब से खरीद रहा है और इस धनराशि का प्रयोग इको-क्लब के विस्तार व अन्य क्रियाकलापों में स्कूलों में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें - Exclusive: योगी सरकार की राह पर प्रशासन, एडवांस स्टडीज का नाम बदलने की तैयारी!
Loading...

ये भी पढ़ें - मनाली : घाटी में भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका, येलो अलर्ट जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 5:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...