लाइव टीवी

मंडी जेल में शुरू हुई भागवत कथा, 7 दिन तक 142 कैदी सुनेंगे प्रवचन

News18 Madhya Pradesh
Updated: October 21, 2019, 4:54 PM IST
मंडी जेल में शुरू हुई भागवत कथा, 7 दिन तक 142 कैदी सुनेंगे प्रवचन
मंडी जिले में भागवत कथा.

हिमाचल प्रदेश में पहली बार मंडी जिला की जेल में कैदियों के लिए भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है.

  • Share this:
मंडी. धर्म ग्रंथों में उल्लेख है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्म जेल में हुआ था और उसके बाद जेल (Jail Mandi) में बंद पड़े कैदियों के साथ पूरे संसार से अधर्म का नाश और धर्म की स्थापना का कार्य शुरू हुआ. भगवान कृष्ण संसार से दुखों को दुर करने वाले हैं और उनके माध्यम से हर प्राणी का उद्धार होता है. इसी के चलते मंडी में आर्ट आफ लिविंग (Art of Living) ने मंडी के जिला कारागार में सात दिनों के लिए भागवत कथा का आयोजन किया है, ताकि जेल में बंद कैदियों को भी प्रभु सिमरन का फल मिले और उनके मन को आत्मिक शांति मिले.

कलश यात्रा भी निकाली
इस कथा में रोज जेल के 142 कैदी भागवत कथा (Bhagwat Katha) का आनंद उठाएंगे. कथा को शुरू करने से पहले संस्था के द्वारा पवित्र ग्रंथ के साथ पानी के कलश भरे गए और जेल तक महिला पुरूषों के द्वारा एक भव्य कलश यात्रा निकाली गई. इसके उपरांत जेल के गेट पर जेल पुलिस की महिला कर्मी के द्वारा भगवान भागवत का विधिवत स्वागत किया गया. इस अवसर पर आर्ट आफ लिविंग के सदस्य हितेश ने बताया कि गुरू रविशंकर जी का संदेश है कि धरती पर रहने वाला हरेक प्राणी सुखी रहे. इसी के चलते हिमाचल प्रदेश में पहली बार मंडी (Mandi) जिला की जेल में कैदियों के लिए भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने इस मौके पर जेल प्रशासन का इस अनुकंपा के लिए आभार भी व्यक्त किया है.

मंडी जेल में कलश यात्रा.
मंडी जेल में कलश यात्रा.


आर्ट ऑफ लिविंग कर रहा आयोजन
इसके साथ ही उन्होने बताया कि आर्ट आफ लिविंग के द्वारा समय समय पर जेल में बंद कैदियों के लिए विभिन्न प्रकार के आध्यात्मिक और शारीरिक स्वास्थ से संबंधित शिविरों का आयोजन करवाया जाता है. इन सभी कार्यों का एक ही उद्देश्य है कि जिन लोगों से कभी कुछ गलत कार्य किए हैं तो उन्हें जीवन में एक बार सुधरने और सतकर्मों की तरफ प्रेरित करना है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: पास देते पैराफीट से टकराई स्कॉर्पियो में लगी आग, चालक की ऐसे बची जान
Loading...

धर्मशाला सीट: कुछ बूथों पर सुविधाओं का अभाव, मोबाइल की रोशनी से डाले वोट

हिमाचल के बद्दी में दवा फैक्ट्री में लगी भयंकर आग, लाखों का नुकसान

यहां कुत्ते हुए पागल, एक दर्जन से ज्यादा लोगों को काटा, पब्लिक लेने लगी जान

VIDEO: पूरी तरह स्वस्थ हुए पूर्व CM वीरभद्र सिंह-बोले-जल्द सबके बीच आऊंगा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 4:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...