• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Mandi By-Polls: मंडी से ताल ठोक रहा 'कुल्लू का दामाद', जानें कौन हैं BJP की टिकट का बड़ा दावेदार

Mandi By-Polls: मंडी से ताल ठोक रहा 'कुल्लू का दामाद', जानें कौन हैं BJP की टिकट का बड़ा दावेदार

मौजूदा समय में नगर परिषद मनाली का अध्यक्ष चुना गया है. चमन कपूर हिमाचल प्रदेश शहरी निकाय अध्यक्ष-उपाध्यक्ष फेडरेशन के प्रदेशाध्यक्ष भी चुने गए हैं.

मौजूदा समय में नगर परिषद मनाली का अध्यक्ष चुना गया है. चमन कपूर हिमाचल प्रदेश शहरी निकाय अध्यक्ष-उपाध्यक्ष फेडरेशन के प्रदेशाध्यक्ष भी चुने गए हैं.

Himachal By-Election: मंडी लोकसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा जिन नामों पर 3 अक्टूबर को चर्चा करने जा रही है, उस पैनल में चमन कपूर का नाम प्रमुख है. हालांकि टिकट देने का फैसला केंद्रीय नेतृत्व ही करेगा, लेकिन उसके पहले चमन के समर्थक माहौल बनाने में जुट गए हैं.

  • Share this:

    मंडी. हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में इस जिले का छोकरा और कुल्लू जिले के दामाद के नाम की बड़ी चर्चा है. बताया जा रहा है कि यह शख्स भाजपा के टिकट का सबसे बड़ा दावेदार है. आइए, आज हम इनका परिचय कराते हैं. दरअसल, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर मूलत: मंडी जिले के सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के गोपालपुर के रहने वाले हैं. चमन कपूर का मंडी और कुल्लू दोनों जिलों से गहरा नाता है. अगर चमन कपूर की जन्मभूमि मंडी है, तो उनकी कर्मभूमि कुल्लू जिला है. कुल्लू जिले में ही उनकी ससुराल भी है. इसलिए चुनावी माहौल में मंडी का छोकरा और कुल्ले के दामाद की चर्चा चल रही है.

    कुल्लू जिला को अपनी कर्मभूमि बनाते हुए चमन कपूर ने यहां न सिर्फ पार्टी के लिए काम किया, बल्कि लोगों के दिलों में भी जगह बनाने की कोशशि की. वे नगर परिषद मनाली में लगातार चार बार अलग-अलग वार्डों से जीते. अभी वे नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष हैं. चमन कपूर हिमाचल प्रदेश शहरी निकाय अध्यक्ष-उपाध्यक्ष फेडरेशन के प्रदेशाध्यक्ष भी चुने गए हैं.

    चमन कपूर के दावे का यह भी बड़ा कारण

    चमन कपूर का रिश्ता सिर्फ एक जाति से नहीं बल्कि दो जातियों से है. चमन खुद कपूर गोत्र से हैं जिसमें और भी दर्जनों गोत्र आते हैं और इनका भी काफी बड़ा वोट बैंक हैं. वहीं, इनकी शादी राजपूत परिवार से हुई है. ऐसे में जिस राजपूत वोट बैंक को खुश करने के लिए पार्टियां यहां से अपने उम्मीदवार उतारती हैं. चमन को मंडी और कुल्लू जिलों में खासी पैठ भी है, जो कि लोकसभा उपचुनाव में इनकी टिकट की दावेदारी को मजबूत बनाती हैं.

    अमित शाह, नड्डा और जयराम से नजदीकियां

    चमन कपूर की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से नजदीकियां किसी से छुपी नहीं हैं. अमित शाह जब भी मनाली आते हैं तो चमन कपूर के होटल में ही ठहरते हैं. वहीं जगत प्रकाश नड्डा और चमन कपूर में वर्षों पुरानी मित्रता है. कुछ समय पहले जब जगत प्रकाश नड्डा कुल्लू आए थे तो उस वक्त भी चमन कपूर को इशारा दे गए थे. वहीं सीएम जयराम ठाकुर के साथ उनकी नजदीकियां भी जगजाहिर हैं.

    पैनल में नाम को प्रमुखता

    पार्टी के सूत्रों के अनुसार भाजपा जिन नामों पर 3 अक्टूबर को चर्चा करने जा रही है, उस पैनल में चमन कपूर के नाम को प्रमुखता से शामिल किया गया है. यहां से जो नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे जाएंगे, उसमें भी चमन कपूर का नाम प्रमुख रूप से शामिल रहेगा. हालांकि, टिकट का आबंटन केंद्रीय नेतृत्व का विशेषाधिकार है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज