लाइव टीवी

मिड-डे मील में जातिगत भेदभाव: हेडमिस्ट्रेस सस्पेंड, बच्चों के बयान दर्ज

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 11, 2019, 6:00 PM IST
मिड-डे मील में जातिगत भेदभाव: हेडमिस्ट्रेस सस्पेंड, बच्चों के बयान दर्ज
मंडी में स्कूल में जांच करते हुए शिक्षा अधिकारी.

Caste Discrimination in Mandi School: बच्चों और स्थानीय लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं और जो भी तथ्य इसमें सामने आएंगे, उसी आधार पर आगामी कार्रवाही अम्ल में लाई जाएगी.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मंडी जिले के सराज विधानसभा क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल नौणा में स्कूली बच्चों के साथ मिड-डे मील (Mid-Day Meal) परोसने के दौरान जातिगत भेदभाव मामले में पुलिस और शिक्षा विभाग ने जांच शुरू कर दी है. इस मामले में एफआईआर दर्ज होते ही शिक्षा उपनिदेशक मंडी ने स्कूल की मुख्याध्यापिका (Headmistress) रीता देवी को सस्पेंड कर दिया है और उन्हें हेडक्वार्टर में तैनात कर दिया है. शिक्षा विभाग ने इस पूरे मामले को लेकर विभागीय जांच भी शुरू कर दी है. उच्च शिक्षा उपनिदेशक अशोक शर्मा ने इसकी पुष्टि की है.

जातीय भेदभाव बर्दाश्त नहीं: उच्च शिक्षा उपनिदेशक
उच्च शिक्षा उपनिदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि स्कूलों में जातीय भेदभाव किसी भी सूरत में बर्दाशत नहीं किया जा सकता और इस प्रकार की घटनाओं को रोकना स्कूल प्रबंधन का दायित्व है. जब प्रबंधन इसमें नाकाम रहा, तभी यह कार्रवाई अम्ल में लाई गई है.

बच्चों के बयान दर्ज किए

दूसरी तरफ, एसडीएम गोहर अनिल भारद्वाज, डीएसपी एलआर अनिल पटियाल और एसएचओ औट थाना ललित महंत आज मामले की जांच करने नौणा स्कूल पहुंचे और बच्चों के बयान दर्ज किए. इसके साथ ही शिकायतकर्ता और स्थानीय लोगों से भी इस पूरे मामले को लेकर पूछताछ की गई और उनके बयान दर्ज किए गए.

मंडी: स्कूल में बच्चों से बातचीत करते शिक्षा विभाग के अधिकारी.
मंडी: स्कूल में बच्चों से बातचीत करते शिक्षा विभाग के अधिकारी.


यह बोले एसपी मंडीएसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने बताया कि शिकायतकर्ता गगन कुमार की शिकायत पर औट थाना में एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया और इसमें कार्रवाई ही जा रही है. आज बच्चों और स्थानीय लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं और जो भी तथ्य इसमें सामने आएंगे, उसी आधार पर आगामी कार्रवाही अम्ल में लाई जाएगी.

ये है मामला
बता दें कि सराज विधानसभा क्षेत्र की उपतहसील बालीचैकी के तहत आने वाले प्राइमरी स्कूल नौणा में एक अभिभावक ने अनुसूचित जाति के बच्चों के साथ मिड-डे-मील के दौरान अलग-अलग बैठाकर जातीय भेदभाव का आरोप लगाया है. शिकायतकर्ता ने इसका एक वीडियो भी बनाया है जोकि सोशल मीडिय पर खूब वायरल हो रहा है। इसी आधार पर अब इस मामले में कार्रवाही अम्ल में लाई जा रही है.

ये भी पढ़ें: 11 दिन से लापता शुभम: आरोपी दोस्त का होगा Polygraph टेस्ट, कोर्ट ने दी मंजूरी

हिमाचल विधानसभा में गूंजा मिड-डे मील में जातिगत भेदभाव मामला, जांच के आदेश

मनाली से लेह तक 3 सुरंगें: नॉर्वे से लाए संयत्र से तलाशी जा रही संभावनाएं

धोखे से हड़प ली 90 वर्षीय बुजुर्ग की जमीन, साल 2010 का 3 लाख का चेक थमाया

बिग बाउट बॉक्सिंग लीग: हिमाचली बॉक्सर आशीष की टीम सेमीफाइनल में पहुंची

सुंदरनगर में फर्जी IAS बनकर 5 लाख रुपये मांगे, पुलिस ने दर्ज की FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 5:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर