लाइव टीवी

मंडी शिवरात्रि महोत्सव में सार्वजनिक भोज के दौरान जातीय भेदभाव, 2 लोग गिरफ्तार
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 28, 2020, 11:25 AM IST
मंडी शिवरात्रि महोत्सव में सार्वजनिक भोज के दौरान जातीय भेदभाव, 2 लोग गिरफ्तार
मंडी शिवरात्रि महोत्सव का समापन शुक्रवार को होगा.

Caste discrimination in Himachal: गौरतलब है कि मंडी और कुल्लू जिले में जातीय भेदभाव के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. अक्सर धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान ऐसी घटनाएं पेश आ रही हैं. साथ ही स्कूलों में मिड-मिल परोसने के दौरान भी जातीय भेदभाव के मामले रिपोर्ट हुए हैं.

  • Share this:
मंडी/शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जातीय भेदभाव (Caste discrimination) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ताजा मामला सूबे के मंडी (Mandi) जिले का है. दरअसल, मंडी में चल रहे अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव (Mandi International Shivaratri Fair) में सार्वजनिक भोज (Reception) के दौरान जातीय भेदभाव का मामला सामने आया है. फिलहाल, इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया है. पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है.

यह है मामला
जानकारी के अनुसार, महोत्सव के छठे दिन यू ब्लॉक में सार्वजनिक भोज का आयोजन किया गया था. आरोप है कि देव समाज से जुड़े कुछ लोगों ने साथ में भोजन करने वालों को यह कहकर जबरन उठा दिया कि वे अनुसूचित जाति से हैं और उन्हें साथ बैठकर खाने की इजाजत नहीं है. इस पर विवाद हो गया और दोनों पक्षों में कहासुनी हुई. मौके पर पुलिस बुलानी पड़ी.

मंडी शिवरात्रि महोत्सव का समापन शुक्रवार को होगा. 22 फरवरी से यह आयोजन चल रहा है.
मंडी शिवरात्रि महोत्सव का समापन शुक्रवार को होगा. 22 फरवरी से यह आयोजन चल रहा है.




मामला दर्ज, दो गिरफ्तार


मंडी पुलिस ने एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपी सिराज से हैं. इनमें एक जिला परिषद सदस्य और दूसरा देवलू बताया जा रहा है. एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंची थी और मामला शांत किया. फिलहाल दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

मंडी के एसपी गुरदेव शर्मा.
मंडी के एसपी गुरदेव शर्मा.


बजट सत्र में गूंजा मुद्दा

मंडी शिवरात्रि में भंडारे से अनुसूचित जाति के लोगों को उठाने का मामला बजट सत्र के तीसरे दिन विधानसभा में गूंजा. विधायक जगत सिंह नेगी सदन में मामला उठाया  और सरकार पर दलित विरोधी का होने का आरोप लगाया. इस दौरान  उन्होंने  सदन से नारेबाजी करते हुए वॉकआउट कर दिया. वहीं, सरकार की ओर से इस मसले पर कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने  सदन में अपनी बात रखी और कहा कि  मामले में एफआईआर दर्ज हो चुकी है. कड़ाई से कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने घटना को निंदनीय कररा दिया.

लगातार हो रहे ऐसे मामले
गौरतलब है कि मंडी और कुल्लू जिले में जातीय भेदभाव के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. अक्सर धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान ऐसी घटनाएं पेश आ रही हैं. साथ ही स्कूलों में मिड-मिल परोसने के दौरान भी जातीय भेदभाव के मामले रिपोर्ट हुए हैं. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव का समापन शुक्रवार को होगा. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय समापन समारोह में मुख्यातिथि होंगे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: जेपी नड्डा बोले-कुछ लोग चाहते थे ट्रंप का दौरा भुला दिया जाए

हिमाचल का 22 वर्षीय जवान कश्मीर में शहीद, दो बहनों के इकलौते भाई थे करनैल सिंह

बजट सत्र: न्यज-18 के खुलासे के बाद हिमाचल विस में गूंजा फर्जी डिग्री मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 11:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading