Home /News /himachal-pradesh /

परमवीर चक्र विजेता सूबेदार संजय कुमार सहित 4 विभूतियों को हिमाचल गौरव पुरस्कार, CM जयराम ने किया सम्मानित

परमवीर चक्र विजेता सूबेदार संजय कुमार सहित 4 विभूतियों को हिमाचल गौरव पुरस्कार, CM जयराम ने किया सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल की विभूतियों को मिला सम्मान

स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल की विभूतियों को मिला सम्मान

75th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर 4 विभूतियों को हिमाचल गौरव के पुरस्कार से नवाजा गया है. इनमें परमवीर चक्र विजेता सूबेदार संजय सिंह, सूबेदार बलवंत सिंह, कला धरोहरों को सहेजने वाले करतार सिंह सौंखले और सतलज नदी में डूबते शख्स की जान बचाने वाले युवा राहुल रैना शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

मंडी. देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सूबे में वीरता, साहस और समर्पण का प्रदर्शन करने वाली 4 विभूतियों को ‘हिमाचल गौरव सम्मान’ से विभूषित किया. कारगिल युद्ध (Kargil War) में अदम्य साहस का परिचय देकर दुश्मन को मुहंतोड़ जवाब देने वाले बिलासपुर जिला के जाबांज परमवीर चक्र विजेता सूबेदार संजय कुमार, सेना मेडल से सम्मानित और देश विदेश की कई चोटियों को फतेह करने वाले सूबेदार मेजर बलबंत सिंह को यह सम्मान प्रदान किया गया. उनके साथ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की धरोहरों को कला के माध्यम से लघु रूप में सहेजने वाले हमीरपुर जिला निवासी करतार सिंह सौंखले और सतलुज नदी में 80 मीटर तक तैराकी करके एक डूब रहे शख्स को बचाकर सुरक्षित किनारे पर लाने और उसे पुनर्जीवन देने वाले 16 वर्षीय राहुल रैना भी इस सम्मान से विभूषित किए गए.

राहुल रैना मंडी जिले के तत्तापानी निवासी हैं. उन्होंने डूबते शख्स को न सिर्फ बचाया, बल्कि सीपीआर विधि से उसकी रूकी हुई धड़कन को फिर से सुचारू का नई जिंदगी दी.

सिविल सर्विस अवार्ड
कोरोना काल में उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग हिमाचल प्रदेश को संयुक्त रूप से, एनआरएलएम के तहत प्रदेश भर में 23 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह बनाने, कोरोना काल में हिम ईरा स्वयं सहायता समूह की दुकान और साप्ताहिक बाजार परियोजना प्रारंभ करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (Rural Livelihood Mission) को, खंड विकास अधिकारी गोहर के पद पर रहते हुए मनरेगा (MANREGA) की नई मिसाल पेश करके मनरेगा पार्क और मनरेगा का विश्राम गृह सहित कई बड़े कार्य करने वाले अधिकारी निशांत शर्मा को सिविल सर्विस अवार्ड (Civil Service Award) से नवाजा गया है.

प्रेरणास्रोत सम्मान
उपायुक्त सिरमौर के पद पर रहते हुए आईएएस अधिकारी डा. राज कृष्ण प्रुथी ने शी हाट की परिकल्पना की और अल्प समय में इसका निर्माण करवाया. आज इस शी हाट के माध्यम से 25 से अधिक महिलाओं को रोजगार मिला है और भविष्य में इस संख्या को बढ़ाने की योजना है. इस कार्य के लिए डा. प्रुथी को प्रेरणा स्त्रोत सम्मान से सम्मानित किया गया है. वहीं देहरादून निवासी चालक सतपाल सिंह को अदम्य साहस का परिचय देकर सिरमौर जिला के शिलाई में बस को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाकर सवारियों की जान बचाने के लिए प्रेरणा स्त्रोत सम्मान (Inspiration Source Samman) से नवाजा गया है.

खिलाड़ी भी नकद इनाम से हुए सम्मानित
प्रदेश सरकार ने जिन खिलाडि़यों को सम्मान दिया उनमें मंडी जिला के बॉक्सर आशीष कुमार, सिरमौर जिला की कबड्डी खिलाड़ी प्रियंका नेगी, रीतू नेगी, जिला कुल्लू की कविता ठाकुर, सोलन जिला से कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर, बिलासपुर जिला से हैंडबाल की खिलाड़ी निधि शर्मा, दिक्षा, प्रियंका ठाकुर और कुल्लू जिला की खिल्ला देवी, शिमला जिला से फैंसिंग खिलाड़ी ज्योतिका दत्ता और हमीरपुर जिला के बेटलिफ्टर विकास ठाकुर को नकद इनाम (Case Prize) देकर सम्मानित किया गया.

Tags: 75th Independence Day, CM Jai Ram Thakur

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर