मंडी: CM जयराम ने किया लैब का शुभारंभ, अब 7 दिन से कम समय में मिलेगी DNA रिपोर्ट

लैब के लिए 1.31 करोड़ की लागत से बनने वाले अतिरिक्त भवन की आधारशिला भी सीएम जयराम ठाकुर ने रख दी है.

लैब के लिए 1.31 करोड़ की लागत से बनने वाले अतिरिक्त भवन की आधारशिला भी सीएम जयराम ठाकुर ने रख दी है.

CM Jairam Thakur in Mandi: सीएम जयराम ठाकुर शुक्रवार को मंडी जिले में महाशिवरात्रि महोत्सव का आगाज करने के लिए पहुंचे हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 1:59 PM IST
  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी (Mandi) जोन के तहत आने वाले पांच जिलों से जांच के लिए भेजी जाने वाली डीएनए रिपोर्ट अब एक सप्ताह से भी कम समय में मिल जाएगी. सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने शुक्रवार को रिजनल फॉरेंसिक लैब मंडी डीएनए लैब (DNA Lab) का विधिवत रूप से शुभारंभ कर दिया. लैब में आधुनिक सुविधाओं वाली सवा दो करोड़ की लागत से मशीनरी स्थापित की गई है. आधुनिक मशीनों की एक्यूरेसी ज्यादा है. वहीं इस लैब के लिए 1.31 करोड़ की लागत से बनने वाले अतिरिक्त भवन की आधारशिला भी सीएम जयराम ठाकुर ने रख दी है.

क्या बोले सीएम जयराम

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार विकास के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं पर भी पूरा ध्यान दे रही है. पुलिस को मामलों की समय पर जांच पड़ताल करने में फॉरेंसिक लैब अपनी अहम भूमिका निभाती है. पहले यहां से डीएनए जांच के लिए सैंपल शिमला भेजे जाते थे, जहां पर अधिक वर्कलोड़ होने के कारण रिपोर्ट आने में काफी समय लग जाता था. लेकिन अब मंडी में यह सुविधा शुरू कर दी गई है. उन्होंने इसके लिए विभाग को बधाई भी दी.

किन जिलों को होगा फायदा
बता दें कि मंडी में स्थित रिजनल फारेंसिक लैब के तहत हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पिति जिले आते हैं. यहां से पुलिस हर प्रकार के मामलों की जांच पड़ताल के सैंपल इसी लैब में भेजती है.

एसपी ऑफिस की आधारशिला रखी 

इससे पहले, सीएम जयराम ठाकुर ने पुलिस लाइन मंडी में 5 करोड़ 68 लाख की लागत से बनने वाले नए एसपी ऑफिस की आधारशिला रखी और 25 लाख की लागत से बने एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण कक्ष का उदघाटन किया. सीएम ने यहीं पर थर्ड बटालियन पंडोह में 3 करोड़ से अधिक की लागत से बनने वाले मल्टीपरपज़ हॉल का शिलान्यास भी किया. इसके बाद तल्याहड़ में 2 करोड़ की लागत से बनने वाले 33केवी सब स्टेशन और पुरानी मंडी में पार्किंग का शिलान्यास भी किया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज