लाइव टीवी

धारा-118: हिमाचल में अब जमीन लीज पर लेने के लिए ऑनलाइन कीजिए आवेदन

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 23, 2019, 11:04 AM IST
धारा-118: हिमाचल में अब जमीन लीज पर लेने के लिए ऑनलाइन कीजिए आवेदन
मंडी - धारा 118 की अनुमति लेने के लिए अब निवेशकों को नहीं झेलनी होगी परेशानी.

धारा 118 के तहत राज्य सरकार से ली जाने वाली अनुमति के लिए आवेदक को डीसी ऑफिस और उद्योग विभाग के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे. सीएम जयराम ठाकुर ने मंडी जिले में इसके लिए वेब पोर्टल का शुभारंभ किया.

  • Share this:
मंडी. अब धारा 118 (Section 118) के तहत राज्य सरकार से ली जाने वाली अनुमति के लिए आवेदक को डीसी ऑफिस और उद्योग विभाग के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे. ऐसा इसलिए, क्योंकि आवेदक 'धारा 118' की अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकेगा. सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने रविवार को मंडी (Mandi) से इसके वेब पोर्टल (Web Portal) का विधिवत रूप से शुभारंभ किया. अभी सिर्फ मंडी जिला को पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के तहत लिया गया है जबकि नवंबर महीने से यह पोर्टल प्रदेश के सभी जिलों के लिए सुचारू हो जाएगा.

आवेदन पहले प्रशासन फिर सरकार के पास पहुंचेगी

सीएम जयराम ठाकुर ने स्पष्ट किया कि 'धारा 118' के नियम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है बल्कि इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया को ही ऑनलाइन किया गया है. इससे निवेशकों को लाभ मिलेगा और वे ऑनलाइन ही अपना आवेदन कर सकेंगे. यह आवेदन जिला प्रशासन के पास ऑनलाइन जाने के बाद सीधे सरकार के पास पहुंचेगा और सरकार उसपर विचार करने के बाद अनुमति प्रदान करेगी.

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बाहरी राज्यों के लोगों को जमीन खरीदने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है और 'धारा 118' के तहत सिर्फ विशेष कार्यों के लिए ही इसकी अनुमति दी जाती है.



सीएम जयराम ठाकुर ने स्पष्ट किया कि 'धारा 118' के नियम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है.पंचायती राज संस्थाओं के सभी भवनों पर सोलर रूफटॉप लगेेंगे

सीएम ने मंडी जिला में पंचायती राज संस्थाओं के सभी भवनों पर सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop) लगाने की योजना का भी विधिवत रूप से आगाज किया. उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Narendra Modi) सौर ऊर्जा (Solar Energyr) पर अधिक ध्यान दे रहे हैं. इस दिशा में हिमाचल सरकार भी अपने कदम लगातार आगे बढ़ा रही है.
Loading...

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि नैणादेवी (Naina Devi) में 5 मेगावॉट के प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया गया है और धीरे-धीरे इस प्रोजेक्ट को पूरे प्रदेश में लागू करने पर कार्य किया जा रहा है. सीएम ने कहा कि जिला की 223 पंचायतों को इसके लिए चयनित किया गया है जहां पर सोलर रूफटॉप लगाए जाएंगे. पंचायती राज संस्थाओं (Panchayati Raj Institutions) के भवनों पर भी सोलर रूफटॉप लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें - हिमाचल उपचुनाव: नामांकन आज से, कांग्रेस ने मांगे आवेदन

ये भी पढ़ें - 'बंदरों को वर्मिन घोषित कर मारने की थी बात फिर नसबंदी पर खर्च क्यों'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 10:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...