लाइव टीवी

सीएम जयराम ने कहा- मंडी को करेंगे भीड़ मुक्त, टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित होगा शहर

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 22, 2019, 7:13 PM IST
सीएम जयराम ने कहा- मंडी को करेंगे भीड़ मुक्त, टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित होगा शहर
मंडी - व्यापार मंडल ने किया सीएम जयराम ठाकुर के लिए अभिनंदन समारोह का आयोजन

मंडी को धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा है. ऐसे में मनाली की तरफ जाने वाले पर्यटक मंडी में रुक सकेंगे. मंडी के कांगनीधार में शिवधाम का निर्माण किया जाएगा और बल्ह में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण प्रस्तावित है.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल में मंडी (Mandi) को धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा है. ऐसे में मनाली (Manali) की तरफ जाने वाले पर्यटक मंडी में रुक सकेंगे. मंडी के कांगनीधार में शिवधाम का निर्माण किया जाएगा और बल्ह (Balh) में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण प्रस्तावित है. ये बातें सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने रविवार को मंडी व्यापार मंडल द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए कही. सीएम ने कहा कि कांगनीधार को रोप-वे से जोड़ने का प्रयास भी किया जाएगा. ब्यास नदी (Beas River) पर एक कृत्रिम झील का निर्माण किया जाएगा ताकि पर्यटन (Tourism) गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके. इसके लिए 50 करोड़ एडीबी के माध्यम से खर्च किए जाएंगे और झील निर्माण के लिए विशेषज्ञों की राय ली जा रही है.

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार डीसी ऑफिस मंडी को उसके मौजूदा स्थान से हटाकर बस स्टैंड के पास स्थापित करने पर विचार कर रही है. यह विचार इसलिए किया जा रहा है ताकि मंडी शहर को भीड़मुक्त किया जा सके. उन्होंने कहा कि मंडी शहर दिनों दिन वाहनों और जनता के दबाव से दबता जा रहा है. शहर में पार्किंग (Parking) की समस्या को सुलझाने के लिए यू-ब्लॉक स्कूल परिसर में बहुमंजिला पार्किंग बनाने पर विचार किया जा रहा है. जो लोग डीसी ऑफिस जाते हैं उन्हें अपने वाहनों को खड़ा करने के लिए स्थान नहीं मिलता. इसलिए यदि डीसी ऑफिस को शहर से थोड़ा बाहर किया जाए तो शहर काफी हद तक व्यवस्थित हो सकता है.

मंडी में कृत्रिम झील के निर्माण पर खर्च की जाएगी 50 करोड़ की राशि.


पुलिस लाइन को शिफ्ट किया जाएगा

मौजूदा समय में जहां पर पुलिस लाइन है वहां पर दो मंजिला पार्किंग और उसके ऊपर डीसी सहित अन्य विभागों के कार्यालय बनाए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस लाइन को किसी दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा. इसके लिए उन्होंने मंडी शहर के लोगों से उनकी राय भी मांगी है.

आधुनिक सुविधाओं वाले ऑडिटोरियम का निर्माण

जयराम ठाकुर ने बताया कि मंडी शहर में समारोह आयोजित करने के लिए उचित स्थान मौजूद नहीं है. इसलिए शहर के साथ लगती कांगनीधार में आधुनिक सुविधाओं वाले ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा. इस ऑडिटोरियम में 500 से अधिक लोगों के बैठने की सुविधा होगी और यहां हर प्रकार के
Loading...

समारोह आयोजित किए जा सकेंगे. जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

इससे पहले मंडी व्यापार मंडल के प्रधान राजेश महेंद्र और महासचिव प्रशांत बहल सहित अन्य पदाधिकारियों ने सीएम को शॉल, टोपी और कुर्सी भेंटकर सम्मानित किया. व्यापार मंडल ने कुर्सी इसलिए दी ताकि सीएम फुर्सत के पलों में इसपर बैठकर व्यापारियों की समस्याओं के बारे में सोच सकें. वहीं अन्य
संस्थाओं ने भी सीएम को सम्मानित किया.

ये भी पढ़ें - ब्यास नदी में गाबर कंपनी के लिए अवैध खनन जारी, भूमि कटाव से ग्रामीण प्रभावित

ये भी पढ़ें - मिसेज इंडिया में रनरअप रहीं पूजा रांगडा, पति की दो साल पहले हो चुकी मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 22, 2019, 7:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...