लाइव टीवी

महाशिवरात्रि महोत्सव: छोटी काशी मंडी पहुंचे देव कमरूनाग, चीफ जस्टिस और DC ने किया स्वागत
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 20, 2020, 5:47 PM IST
महाशिवरात्रि महोत्सव: छोटी काशी मंडी पहुंचे देव कमरूनाग, चीफ जस्टिस और DC ने किया स्वागत
मंडी में पहुंचे देव कमरूनाग.

बता दें कि देव कमरूनाग को मंडी जनपद का आराध्य देव माना गया है. देव कमरूनाग वर्ष में सिर्फ एक बार शिवरात्रि महोत्सव में भाग लेने मंडी आते हैं.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की प्रसिद्ध मंडी महाशिवरात्रि महोत्सव (Mandi Shivratri Fair) के लिए एक वर्ष बाद मंडी जनपद के आराध्य माने जाने वाले देव कमरूनाग (Dev Kamrunaag) फिर से छोटी काशी पहुंच गए हैं. देव कमरूनाग पूरे लाव-लश्कर के साथ मंडी शहर पहुंचे. देवता के मंडी (Mandi) शहर पहुंचते ही वाद्य यंत्रों की धूनों से पूरा शहर गुंजायमान हो गया.

देव कमरूनाग की प्रतिमा को सबसे पहले परंपरा के अनुसार राज माधव राय मंदिर ले जाया गया. यहां स्वागत के लिए डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर अन्य अधिकारियों सहित मौजूद थे. हाईकोर्ट के जस्टिस सुरेश्वर ठाकुर भी देव कमरूनाग के स्वागत के लिए विशेष रूप से यहां पहुंचे. जस्टिस सुरेश्वर ठाकुर और डीसी मंडी (DC Mandi) ने संयुक्त रूप से देव कमरूनाग को हार पहनाकर स्वागत किया.

राजपरिवार से मुलाकात
इसके बाद देव कमरूनाग राज परिवार के सदस्यों से मिलने गए, जहां राज परिवार के लोगों ने देवता का स्वागत किया. डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि देव कमरूनाग सहित जिला के अन्य प्रमुख देवी-देवता मंडी पहुंच गए हैं और अन्य देवी-देवताओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को लघु जलेब निकाली जाएगी और विधिवत रूप से पूजा अर्चना की जाएगी. 22 फरवरी को सीएम जयराम ठाकुर अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का विधिवत रूप से आगाज करेंगे.



देव कमरूनाग मंडी के टारना मंदिर में विराजमान होंगे.
देव कमरूनाग मंडी के टारना मंदिर में विराजमान होंगे.


मंडी के आराध्य हैं देव कमरूनाग
बता दें कि देव कमरूनाग को मंडी जनपद का आराध्य देव माना गया है. देव कमरूनाग वर्ष में सिर्फ एक बार शिवरात्रि महोत्सव में भाग लेने मंडी आते हैं. 8 दिनों तक देव कमरूनाग टारना माता मंदिर में विराजमान रहकर भक्तों को दर्शन और आशीवार्द देते हैं. इनके मंडी पहुंचने के बाद ही शिवरात्रि महोत्सव के अन्य कारज शुरू होते हैं.

ये भी पढ़ें: कांगड़ा के टांडा मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ने पहले जड़ा, फिर खाया थप्पड़

मंडी: किराये के कमरे से चरस संग दबोचा 26 साल का युवक, साढ़े 17 हजार भी मिले

हिमाचल में उग्र हुई ABVP, ऊना डिग्री कालेज में जड़ा ताला, कक्षाओं का बहिष्कार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 5:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर