सावन का अंतिम सोमवार: भजन कीर्तनों से गुंजायमान हुए छोटी काशी के शिवालय

छोटी काशी और शिवभूमि के नाम से विख्यात मंडी शहर में श्रावण महीने के अंतिम सोमवार को लेकर भक्तों में भारी उत्साह देखने को मिला.

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 12, 2019, 5:32 PM IST
Virender Bhardwaj
Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 12, 2019, 5:32 PM IST
छोटी काशी और शिवभूमि के नाम से विख्यात मंडी शहर में श्रावण महीने के अंतिम सोमवार को लेकर भक्तों में भारी उत्साह देखने को मिला. भक्त सुबह से ही शिवालयों में पहुंचकर भोले बाबा को प्रसन्न करते हुए नजर आए. छुट्टी का दिन होने के कारण भक्तों की अधिक भीड़ शिवालयों में नजर आई. किसी ने शिवलिंग पर दूध चढ़ाया तो किसी ने जल चढ़ाकर भोले बाबा को प्रसन्न करने की कोशिश की. कोई शिवलिंग पर फूल चढ़ा रहा था तो कोई बिल्वपत्र चढ़ाकर मनोकामना कर रहा था. सुबह से ही भक्तों का खूब जमावड़ा शिवालयों में नजर आया.

मंडी में भगवान शिव विभिन्न रूपों में विराजमान हैं

sawan last monday mandi
एकादश रूद्र मंदिर के पुजारी स्वामी सत सुंदरम ने बताया कि इस बार श्रावण महीने में चार सोमवार और 5 मंगलवार हैं. मंगलवार का भी विशेष महत्व है, क्योंकि, हनुमान जी को भगवान शिव का रूद्र अवतार माना गया है.


बता दें कि मंडी शहर में भगवान शिव के दर्जनों मंदिर हैं. यहां भगवान शिव विभिन्न रूपों में विराजमान हैं. यही कारण है कि श्रावण महीने में और शिवरात्रि के दौरान यहां पर विशेष आयोजन किए जाते हैं. एकादश रूद्र मंदिर के पुजारी स्वामी सत सुंदरम ने बताया कि इस बार श्रावण महीने में चार सोमवार और 5 मंगलवार हैं. मंगलवार का भी विशेष महत्व है, क्योंकि, हनुमान जी को भगवान शिव का रूद्र अवतार माना गया है.

उन्होंने बताया कि एकादश रूद्र मंदिर में बीते 40 वर्षों से पूरा महीना विशेष आयोजन किए जाते हैं. इन आयोजनों में श्रद्धालु बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं.

ये भी पढ़ें - अपमान से आहत: स्वतंत्रत्ता सैनानी ने 4 दिन से छोड़ा खाना

ये भी देखें - धर्मगुरु दलाई लामा का कुल्लवी टोपी पहना कर किया गया स्वागत
First published: August 12, 2019, 5:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...