होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

Dharampur BDC Election: मंत्री महेंद्र सिंह के करीबी BJP समर्थित लेखराज भारी मतों से जीते, कांग्रेस समर्थित दोनों प्रत्याशी हारे

Dharampur BDC Election: मंत्री महेंद्र सिंह के करीबी BJP समर्थित लेखराज भारी मतों से जीते, कांग्रेस समर्थित दोनों प्रत्याशी हारे

लेखराज ठाकुर ने अपने प्रतिद्वंदी को 550 से ज्यादा वोटों से मात दी

लेखराज ठाकुर ने अपने प्रतिद्वंदी को 550 से ज्यादा वोटों से मात दी

Dharampur BDC elections: इससे पहले, जनवरी 2021 में हुए चुनाव में इस सीट पर डॉक्टर चंद्रकांत विजयी हुई थे. मुकाबला टाई होने के बाद वह टॉस में जीते थे. हालांकि बाद में एक प्रत्याशी ने इस नतीजे को एसडीएम के सामने चुनौती दी थी और मामला विचाराधीन था. इस बीच चंद्रकांत ने निजी कारणों के चलते इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. अब यहां दोबारा चुनाव हुए हैं और लेखराज बीडीसी सदस्य चुने गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

धर्मपुर (मंडी). हिमाचल प्रदेश में 10 अगस्त को पंचायतों में उपचुनाव को लेकर वोटिंग हुई थी. इस दौरान सोलन, लाहौल स्पीति और मंडी सहित कई जिलों में उपचुनाव हुए. मंडी के धर्मपुर उपमंडल में मंडप-चौकी-लंगेहड़ पंचायतों से खाली हुई बीडीसी की सीट पर भी वोटिंग हुई थी, जिसका अब शुक्रवार को चुनावी नतीजा निकला है. शुक्रवार को घोषित नतीजे में भाजपा समर्थित उम्मीदवार लेख ठाकुर ने जीत हासिल की है. वह भारी अंतर से जीते हैं. उन्होंने कांग्रेस समर्थित दो प्रत्याशियों को मात दी है. शुक्रवार दोपहर साढ़े 11 बजे के करीब धर्मपुर में नतीजा घोषित किया गया.

जानकारी के अनुसार, लेखराज ठाकुर ने अपने प्रतिद्वंदी को 550 से ज्यादा वोटों से मात दी है. दूसरे स्थान पर राकेश ठाकुर (छोटू) रहे. उन्हें 437 मत मिले. जबकि तीसरे स्थान पर जगदीश ठाकुर को 405 वोट पड़े. इसके अलावा, लंगैहड़ पंचायत से युवा प्रत्याशी राकेश को 373 वोटों से संतोष करना पड़ा. विजेता लेख राज ठाकुर को 1009 मत प्राप्त हुए हैं. इस तरह से लेख राज ठाकुर 572 वोटों से विजयी रहे. बता दें कि तीनों पंचायतों में कुल 2257 वैध वोट पोल हुए. 6 लोगों ने नोटा पर मोहर लगाई. वहीं, 19 वोट अमान्य घोषित किए गए.

कहां-कहां से मिले कितने वोट

विजेता लेख राज ठाकुर को लंगेहड़ पंचायत के बारल से 50 वोट, लंगेहड़ से 75 वोट, ग्यूण से 148, चौकी से 147 चह-2 से 173, पुतली फाल्ड से 127 और अपने गांव टौरजाजर (मंडप) से 289 वोट मिले. दूसरे स्थान पर रहे राकेश निवासी चह को बारल से 15 वोट, लगैंहड़ से 11 ग्यूण से 3, चौकी से 54, चह-2 से 60, पुतली फाल्ड से 159 और टौर जाजर (मंडप) से 135 वोट मिले. तीसरे नंबर पर रहे जगदीश ठाकुर को उनके गांव ग्यूण से सबसे अधिक 162 वोट मिले. साथ ही बारल से 84 और लगैंहड़ से 70 वोट हासिल करने में वह कामयाब रहे. लेख राज को जहां भाजपा का समर्थन हासिल था, वहीं, जगदीश और राकेश कांग्रेस समर्थित हैं.

विजेता लेख राज ठाकुर को 1009 मत प्राप्त हुए हैं. इस तरह से लेख राज ठाकुर 572 वोटों से विजयी रहे.

मंडी के धर्मपुर उपमंडल में मंडप-चौकी-लंगेहड़ पंचायतों से खाली हुई बीडीसी की सीट पर चुनावी नतीजा निकला.

मंत्री महेंद्र सिंह के करीबी हैं लेख राज

बता दें कि हिमाचल में विधानसभा चुनाव से पहले धर्मपुर सीट से भाजपा के समर्थित प्रत्याशी का चुनाव जीतना एक सुखद संकेत है. लेख राज मौजूदा भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह के काफी करीबी हैं. इससे पहले भी वह पंचायत प्रतिनिधि रह चुके हैं. मंहेंद्र सिंह यहां 1993 के बाद से एक भी चुनाव नहीं हारे हैं.

क्यों हुआ चुनाव

दरअसल, इससे पहले, जनवरी 2021 में हुए चुनाव में इस सीट पर डॉक्टर चंद्र कांत विजयी हुई थे. टाईब्रैकर में जीते थे. मुकाबला टाई होने के बाद वह टॉस में जीते थे. हालांकि बाद में एक प्रत्याशी ने नतीजे को एसडीएम के सामने चुनौती दी थी और मामला विचाराधीन था. इस बीच चंद्रकांत ने निजी कारणों के चलते इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. अब यहां दोबारा चुनाव हुए हैं और लेखराज बीडीसी सदस्य चुने गए हैं.

Tags: BJP, CM Jairam Thakur, Himachal election, Himachal news

अगली ख़बर