लाइव टीवी

‘नशा छोड़ो-दूध पियो’ अभियान का आगाज, आधे दाम पर दूध बांट रही हिमाचल सरकार
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 31, 2019, 1:57 PM IST
‘नशा छोड़ो-दूध पियो’ अभियान का आगाज, आधे दाम पर दूध बांट रही हिमाचल सरकार
31 दिसंबर को सरकार एक दिन के लि्ए आधे दाम पर दूध बांट रही है.

Drink Milk not Drugs Campaign: हिमाचल प्रदेश में सरकार की ओर से 12 जिलों मुख्याल पर स्टॉल लगाए गए हैं. शिमला में सचिवालय के पास सरकार की ओर से दूध बांटा जा रहा है. आधा लीटर दूध के पैकेट के दाम 23 से 25 रुपये तक हैं. लेकिन आज दिन यह आधी कीमत पर बांटा जा रहा है.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के युवाओं को नशे (Drugs in Himachal) से दूर रखने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में अब सरकार ने युवाओं को नशा न करने और दूध (Milk) पीने का संदेश देने के लिए ‘नशा छोड़ो-दूध पियो’ (Drink Milk-Leave Drugs) अभियान चलाया है. सरकार ने यह अभियान हिमफैड (Himfed) के माध्यम से चलाया है. इसके साथ ही सरकार द्वारा दूध को फार्टीफाइड बनाया गया है, जो स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है. इस दूध में विटामिन-ए और विटामिन-डी भी भरपूर मात्र में है. इसे पीने से लोगों के शरीर में विटामिन की मात्रा भी संतुलित रहेगी.

मंडी मे सेरी मंच पर स्टॉल
इसी अभियान की जागरूकता के लिए मंडी में सेरी मंच के पास हिमफैड दूध का स्टाल लगाया गया, जिसका विधिवत शुभारंभ उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने रिबन काट कर किया. इसके साथ ही डीसी मंडी व उनके साथ आए गणमान्य लोगों ने भी स्टाल पर दूध पीया और सभी युवाओं से नशे को छोड़कर दूध पीने का संदेश दिया. इस दौरान स्टाल पर एक लीटर दूध प्रति व्यक्ति आधे दाम में बांटा गया.

लोगों की उमड़ी भीड़

इस दौरान विटामिन दूध को खरीदने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. लोग एक दिन के लिए आधे दाम पर मिलने वाले विटामिन युक्त दूध को लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए.

Drink Milk not drugs in Himachal
डीसी मंडी अभियान का आगाज करते हुए.


यह बोले डीसी मंडीउपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि सरकार समाज से नशे जैसी बिमारी को जड़ के उखाड़ने के लिए प्रयासरत है. उसी कड़ी में युवाओं में दूध के सेवन को लेकर संदेश देने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उन्होने बताया कि नशे के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा लोगों और संस्थाओं के सहयोग से अभियान को आग बढ़ाया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों और खासकर युवा वर्ग से नशे को न और विटामिन युक्त दूध पीने का आह्वान भी किया.

Drink Milk not drugs in Himachal
हिमाचल में आज पूरा दिन आधे दाम पर सरकार दूध बांट रही है.


हर जिला मुख्याल पर स्टाल
हिमाचल प्रदेश में सरकार की ओर से 12 जिलों मुख्याल पर स्टॉल लगाए गए हैं. शिमला में सचिवालय के पास सरकार की ओर से दूध बांटा जा रहा है. आधा लीटर दूध के पैकेट के दाम 23 से 25 रुपये तक हैं. लेकिन आज दिन यह आधी कीमत पर बांटा जा रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 1:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर