लाइव टीवी

गृहरक्षा छठी वाहिनी का स्थापना दिवस : विधानसभा उपाध्यक्ष CM से करेंगे गृह रक्षकों की समस्याओं की वकालत

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 6, 2019, 7:10 PM IST
गृहरक्षा छठी वाहिनी का स्थापना दिवस : विधानसभा उपाध्यक्ष CM से करेंगे गृह रक्षकों की समस्याओं की वकालत
जासन में मनाया गया गृहरक्षा छठी वाहिनी का 57वां स्थापना दिवस

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज (Dy Speaker Hanshraj) ने कहा कि गृहरक्षक (Home Guards) यातायात व्यवस्था बनाए रखने व आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. आपदा (Disaster) के समय भी बचाव व राहत कार्यों में गृहरक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण रही है.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज (Hanshraj) ने सुरक्षा बलों (Security Force) के आउट सोर्स (Outsource) पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की व्यवस्थाओं के बावजूद सुरक्षा बलों के आउटसोर्स करना समझ से परे है. उन्होंने सीएम के पास गृह रक्षकों (Home guards) की समस्याओं की वकालत करने की बात कही. उन्होंने कहा कि सीमित साधनों व अनेक दिक्कतों के बावजूद गृहरक्षक पूरे दिल से अपना फर्ज निभा रहे हैं. ये बातें विधानसभा उपाध्यक्ष ने गृहरक्षा एवं नागरिक सुरक्षा के 57वें स्थापना दिवस के अवसर पर कही.

मंडी जिला के जासन में शुक्रवार को गृहरक्षा छठी वाहिनी ने जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया. इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने स्वाभिमान एवं शौर्य के प्रतीक ध्वज के सम्मान में पुरुष व महिला गृहरक्षकों की टुकड़ियों का निरीक्षण करने के बाद मार्चपास्ट की सलामी ली. गृहरक्षकों की पुरुष व महिला बल की टुकड़ियों ने शानदार परेड के प्रदर्शन से उपस्थित सभी लोगों का मन मोह लिया.

सराहनीय रही है गृहरक्षकों की भूमिका

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने समस्त गृहरक्षकों को स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि गृहरक्षक यातायात व्यवस्था बनाए रखने व आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. इसके अलावा विभिन्न विभागों में स्वतंत्र रूप से सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने में चैबीसों घंटे अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं. आपदा के समय भी बचाव व राहत कार्यों में गृहरक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण रही है.

विधानसभा उपाध्यक्ष ने स्वाभिमान एवं शौर्य के प्रतीक ध्वज के सम्मान में पुरुष व महिला गृहरक्षकों की टुकड़ियों का निरीक्षण किया.


प्रशिक्षण ग्राउंड के विस्तारीकरण के लिए दिए 5 लाख रुपए

विधानसभा उपाध्यक्ष ने जासन के प्रशिक्षण ग्राउंड के विस्तारीकरण के लिए 5 लाख रुपए और स्थापना दिवस समारोह के प्रबंधन व सफल आयोजन के लिए 51 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की. उन्होंने प्रशिक्षण केंद्र जासन में गृहरक्षकों के ठहरने की पुरानी बैरक को गिराने के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने का आश्वासन भी दिया. उन्होंने कहा कि गठित कमेटी एक महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी. उसके तुरंत बाद भवन गिराने की प्रक्रिया आरम्भ कर नए भवन की आधारशिला रखी जाएगी.इस मौके नाचन के विधायक विनोद कुमार ने कहा कि गृह रक्षकों की जायज मांगों का पूरा समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री से उन्हें पूरा करने का आग्रह किया जाएगा.

ये भी पढ़ें - हैदराबाद एनकाउंटर: कानून मंत्री भारद्वाज ने कहा-देश-समाज संतोष महसूस कर रहा है

ये भी पढ़ें - सड़क पर नहीं है क्रैश बैरियर, बना रहता है हादसे का खतरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 7:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर