लाइव टीवी

हिमाचल: पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को मिलेगी पेंशन

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 24, 2019, 5:23 PM IST
हिमाचल: पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को मिलेगी पेंशन
मंडी में कार्यक्रम के दौरान डीसी.

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि 18 से 40 वर्ष की आयु वाले किसान पेंशन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. आयु के हिसाब से किसान को 40 वर्ष की आयु तक मासिक भुगतान करना होगा और 60 वर्ष की आयु पर किसान को तीन हजार मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा.

  • Share this:
मंडी. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत जहां किसानों को वार्षिक 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद मुहैया करवाई जा रही है. वहीं अब किसानों (Farmer) को इस योजना के तहत पेंशन देने का प्रावधान भी कर दिया गया है. यह जानकारी डीसी मंडी (DC Mandi) ऋग्वेद ठाकुर ने बुधवार को मंडी (Mandi) में आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान दी. उन्होंने कृषि विभाग द्वारा जिला में चलाई जा रही केंद्र और राज्य सरकार की 20 से अधिक योजनाओं की जानकारी सांझा की.

यह बोले डीसी
डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर (DC Mandi) ने बताया कि 18 से 40 वर्ष की आयु वाले किसान पेंशन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. आयु के हिसाब से किसान को 40 वर्ष की आयु तक मासिक भुगतान करना होगा और 60 वर्ष की आयु पर किसान को तीन हजार मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा. उन्होंने जिला के किसानों से अधिक से अधिक संख्या में सरकार की इस योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया है.

शून्य लागत कृषि पर यह बोले

ऋग्वेद ठाकुर ने शून्य लागत कृषि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मंडी जिला में 2334 हैक्टेयर भूमि पर यह खेती की जा रही है और अभी तक 8400 से अधिक किसानों को इस बारे में प्रशिक्षण दिया जा चुका है. जिला के 4245 किसान शून्य लागत खेती करके इस दिशा में आगे बढ़ चुके हैं. उन्होंने कहा कि शून्य लागत खेती को विभाग के माध्यम से और अधिक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों को आग्रेनिक उत्पाद खाने को मिल सकें.

ये भी पढ़ें: हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला से कांग्रेस प्रत्याशी विजय इंद्र कर्ण की जमानत जब्त

हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला से BJP के नैहरिया जीते, तीसरे स्थान पर रही कांग्रेस
Loading...

हिमाचल उपचुनाव: पच्छाद सीट पर BJP ने लगाई हैट्रिक, रीना कश्यप जीतीं

हिमाचल उपचुनाव: जीत के बाद बोले CM-चुनाव होते हैं तो चुनौतियां रहती हैं

हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला और पच्छाद में बागियों ने BJP को दिखाया ‘आईना’

मंडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सैंद्धातिक मंजूरी, पूरा खर्च वहन करेगी केंद्र सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 3:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...