लाइव टीवी

जेनेटिक भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, समय पर करवाएं जांच : कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. विजय जगड़

Virender Bhardwaj
Updated: October 9, 2019, 3:04 PM IST
जेनेटिक भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, समय पर करवाएं जांच : कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. विजय जगड़
कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. विजय जगड़ ने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें तो बचा जा सकता है कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से.

फोर्टिस हॉस्पिटल में कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. विजय जगड़ ने कहा कि लोगों की जीवन शैली में आ रहे बदलाव के कारण ऐसा हो रहा है. खान पान को लेकर जो बदपरहेजी की जा रही है उसी के कारण यहां के लोगों में कैंसर के लक्षण पाए जा रहे हैं.

  • Last Updated: October 9, 2019, 3:04 PM IST
  • Share this:
मंडी. ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) जेनेटिक (Genetic) भी हो सकता है. यदि किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर है तो उसकी बेटी को भी ब्रेस्ट कैंसर होने की पूरी आशंका रहती है. इसलिए ऐसे लोगों को समय पर जांच करवाकर उपचार शुरू कर देना चाहिए. यह जानकारी फोर्टिस हॉस्पिटल (Fortis Hospital) में कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. विजय जगड़ ने बुधवार को मंडी में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी. डॉ. विजय ने बताया कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के काफी सारे लोगों में कैंसर के लक्षण (Symptoms of cancer) पाए जा रहे हैं. यहां के लोगों की जीवन शैली (Lifestyle) में आ रहे बदलाव के कारण ऐसा हो रहा है. खान पान को लेकर जो बदपरहेजी की जा रही है उसी के कारण यहां के लोगों में कैंसर के लक्षण पाए जा रहे हैं.

डॉ. विजय जगड़ ने कहा कि यदि समय रहते कैंसर का उपचार शुरू किया जाए तो इससे ग्रसित मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो जा सकता है. उन्होंने पत्रकार वार्ता में कैंसर के एक रोगी भी बुलाया था जिसे गले का कैंसर था, लेकिन उपचार के बाद अब वह पूरी तरह से स्वस्थ है.

1 लाख में 90 लोग कैंसर से ग्रसित

उन्होंने बताया कि देश में 1 लाख लोगों में 90 लोग ऐसे हैं जिन्हें कैंसर है. 2034 तक इस आंकड़े के बढ़ने के आसार हैं. उन्होंने बताया कि लोगों को यदि कैंसर के संदर्भ में कोई भी संशय हो तो वह समय रहते अपनी जांच करवाकर उपचार शुरू करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें - कांग्रेस का आरोप-हिमाचल में सत्ता का दुरुपयोग कर उपचुनाव लड़ रही BJP

ये भी पढ़ें - हिमाचल में मौसम: रोहतांग में ताजा हिमपात, 48 घंटे बाद मॉनसून होगा विदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...