लाइव टीवी

मंडी: फोरलेन निर्माण से थलौट में 15 परिवारों पर खतरा, घरों में आई दरारें
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 19, 2020, 10:52 AM IST
मंडी: फोरलेन निर्माण से थलौट में 15 परिवारों पर खतरा, घरों में आई दरारें
थलौट में मकान में आई दरार.

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि जिला भर से जब भी इस प्रकार के मामले सामने आते हैं तो वहां अधिकारी भेजकर मौके पर रिपोर्ट तैयार करवाकर एनएचएआई को भेजी जाती है.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी (Mandi) जिले में फोरलेन निर्माण (Forlane) के कारण थलौट गांव के 15 परिवारों पर खतरे के बादल मंडराने लग गए हैं. प्रभावितों ने शासन और प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है. वहीं जिला प्रशासन का कहना है कि प्रभावितों को हर संभव मदद प्रदान की जाएगी.
मंडी जिला में फोरलेन निर्माण के कारण आए दिन लोगों के नुकसान के मामले सामने आ रहे हैं.

थलौट (Thalout) गांव में फोरलेन निर्माण के लिए कटिंग चल रही है. इससे 15 परिवारों पर खतरा मंडराने लग गया है. फोरलेन निर्माण की कटिंग के कारण इन 15 घरों (House) में दरारें आ गई हैं. खेत भी दरारों के कारण प्रभावित हुए हैं.

यह बोले प्रभावित



प्रभावित प्रेम प्यारी, रेश्मा और परमा नंद ने बताया कि बीते कुछ दिनों से उनके घरों में दरारें आने का सिलसिला शुरू हुआ है, जिस कारण इन्हें खतरे के साए में जिंदगी काटने को मजबूर होना पड़ रहा है. इनका कहना है कि इन्होंने शासन से लेकर प्रशासन तक को कई बार अवगत करवाया, लेकिन अधिकारियों के मौके पर आने के सिवाय और कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है.

थलौट में 15 परिवारों के घरों को खतरा पैदा हो गया है.
थलौट में 15 परिवारों के घरों को खतरा पैदा हो गया है.


पहले भी गंवा चुके हैं जमीनें
थलौट गांव निवासी प्रभावित शेर सिंह ने बताया कि यह परिवार पहले ही फोरलेन निर्माण और लारजी प्रोजेक्ट में अपनी जमीनें गंवा चुके हैं और अब फिर से इनपर विस्थापित होने का खतरा मंडराने लग गया है. इन्होंने शासन और प्रशासन से प्रभावितों को उचित मुआवजा देने की मांग उठाई है.

थलौट में मकानों में आई दरारें.
थलौट में मकानों में आई दरारें.


यहां से फिर से विस्थापित न होना पड़े.
डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि जिला भर से जब भी इस प्रकार के मामले सामने आते हैं तो वहां अधिकारी भेजकर मौके पर रिपोर्ट तैयार करवाकर एनएचएआई को भेजी जाती है. उन्होंने बताया कि थलौट गांव का मामला उनके ध्यान में आया है और यहां के प्रभावितों को हर संभव मदद दिलाने का प्रयास किया जाएगा.

मंडी में फोरलेन कटिंग के वजह से घरों को खतरा.
मंडी में फोरलेन कटिंग के वजह से घरों को खतरा.


मदद का भरोसा
बहरहाल, प्रशासन प्रभावितों को हर संभव मदद दिलाने का भरोसा तो दिला रहा है लेकिन यह मदद जल्द से जल्द पहुंचने की उम्मीद यहां के बाशिंदे लगाए बैठे हैं. देखना होगा कि इन प्रभावितों को कितना जल्दी राहत प्रदान की जाती है, ताकि खतरे के साए में रह रहे इन परिवारों को राहत दी जा सकें.

ये भी पढ़ें: शिमला में पानी के लिए दो भाइयों में बहा खून, बड़े भाई ने छोटे को मारी गोली

CCTV के पहरे में होगी पहाड़ों की रानी शिमला, लगेंगे 300 कैमरे

स्कूल की कैमिस्ट्री लैब में ब्लास्ट: घायल बच्चों ने बताई घटना की पूरी कहानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 10:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर