लाइव टीवी

हिमाचल के मंडी की प्रसिद्ध परासर झील में सीजन की पहली बर्फबारी

News18 Himachal Pradesh
Updated: December 13, 2019, 5:42 PM IST
हिमाचल के मंडी की प्रसिद्ध परासर झील में सीजन की पहली बर्फबारी
मंडी की परासर झील में हुई बर्फबारी.

Snowfall at Mandi's Prasher Lake: पराशर ऋषि मंदिर और इस झील के प्रति लोगों की भारी आस्था है. यह मंदिर पैगोड़ा शैली में बना है और इसका सुंदर नजारा देखते ही बनता है.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी (Mandi) जिले में प्रसिद्ध परासर झील (Prasher Lake) में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. मंडी जिला मुख्यालय से करीब 56 किलोमीटर की दूरी पर देवता पराशर ऋषि (Prasher Temple) का मंदिर और प्राचीन झील मौजूद है. यहां गुरुवार और शुक्रवार को हिमपात हुआ है. इसके अलावा, शिकारी देवी, कमरूनाग घाटी और सराज वैली में भी ताजा बर्फबारी हुई है.

धार्मिक स्थलों पर गिरी बर्फ
मंडी के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पराशर, कमरूनाग व शिकारी माता मंदिर में 2 से 3 फीट तक बर्फबारी हुई है. इसके साथ ही सराज के ही शैटाधार, गाड़ागुशैणी, मगरूगला व भुलाह में लगभग डेढ फीट तक ताजा बर्फबारी हुई है. हालांकि, मौसम अब भी खराब बना हुआ है, लेकिन बर्फबारी केवल ऊपरी इलाकों में पहाड़ों पर ही हो रही है.

यह है मान्यता

इस झील का नाम ऋषि पराशर के नाम पर ही पड़ा है. पुराणों के अनुसार ऋषि पराशर ने यहां तप किया था और उनका मंदिर 14वीं और 15वीं शताब्दी में मंडी रियासत के तत्कालीन राजा बानसेन ने बनवाया था. 9,100 फीट की उंचाई पर बनी इस झील में पानी के स्रोत का किसी को पता नहीं है. इस झील के बीच में एक छोटा सा टापू है, यह टापू एक स्थान पर ठहरता नहीं है, बल्कि चलता रहता है. पराशर झील की गहराई आज दिन तक कोई नहीं नाप सका है.

आम दिनों कुछ ऐसी दिखती है परासर झील.
आम दिनों कुछ ऐसी दिखती है परासर झील.


बड़ी संख्या में आते हैं सैलानीपराशर ऋषि मंदिर और इस झील के प्रति लोगों की भारी आस्था है. यह मंदिर पैगोड़ा शैली में बना है और इसका सुंदर नजारा देखते ही बनता है. गर्मियों के मौसम में ही यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है. पराशर ऋषि को मंडी रियासत के राजपरिवार का विशेष देवता माना गया है. यहां पर झील के पास तक सड़क मार्ग है. परासर झील में हर साल बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. यहां मेला भी लगता है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल विधानसभा का शीत सत्र: 5 सत्रों में चौथी बार कांग्रेस ने किया वॉकआउट

हिमाचल: युवती से रेप-ब्लैकमेलिंग, VIDEO नेट में डालने की धमकी, आरोपी गिरफ्तार

PHOTOS: हिमाचल में प्रचंड ठंड, मनाली सहित 5 इलाकों में पारा माइनस में लुढ़का

नाहन में IRB बटालियन के कमांडेंट के आवास पर गिरा पेड़, गाड़ी को नुकसान

निर्भया केस: हमीरपुर में बोले लोग-फांसी में देरी से कानून का उड़ रहा मजाक

हिमाचल के पांगणा में पांडवों का आंगन, यहां हुई थी भीम-हिडिम्बा की शादी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 5:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर